script

Ayodhya : सावन में सड़क चौड़ीकरण से श्रद्धालुओं के लिए बढ़ रही परेशानी, हनुमानगढ़ी व राम मंदिर मार्ग पर गिराए जा रहे भवन

locationअयोध्याPublished: Jul 22, 2022 06:55:06 pm

Submitted by:

Satya Prakash

राम जन्मभूमि दर्शन मार्ग स्थित हरिश्चन्द्र मार्केट में गिराए गए कई दुकाने, अधिकारियों ने कहा अब नही रुकेगा काम

 सावन में सड़क चौड़ीकरण से श्रद्धालुओं के लिए बढ़ रही परेशानी, हनुमानगढ़ी व राम मंदिर मार्ग पर गिराए जा रहे भवन

सावन में सड़क चौड़ीकरण से श्रद्धालुओं के लिए बढ़ रही परेशानी, हनुमानगढ़ी व राम मंदिर मार्ग पर गिराए जा रहे भवन

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में सावन झूला उत्सव को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने लगी है लेकिन इस बीच श्रृंगार हाट से राम जन्मभूमि तक सड़क चौड़ी करें कार्य मुसीबत बन सकती है। इन मार्गो पर ही हनुमानगढ़ी, कनक भवन व राम जन्मभूमि मंदिर स्थित है और बड़ी संख्या में श्रद्धालु आवाजाही बनी हुई है। लेकिन हनुमानगढ़ी से राम जन्मभूमि जाने वाली मार्ग हरचंद मार्केट में दुकाने तोड़े जाने के कारण काफी देर तक रास्ता बंद रहा।
हनुमानगढ़ी और राम जन्मभूमि क्षेत्र में हो रहा चौड़ीकरण

अयोध्या में श्रृंगार हाट से राम जन्मभूमि तक सड़क चौड़ी किये जाने की योजना में लगभग 350 दुकान भी जद में आ रहे हैं। पिछले काफी दिनों चल रही कार्यवाही के बाद चौड़ीकरण की कार्यवाही शुरू कर दिया गया है। और राम जन्मभूमि दर्शन मार्ग के निकट स्थित हरिश्चन्द्र मार्केट में बड़ी संख्या में दुकानों को खाली किये जाने के साथ दुकानों को तोड़े जाने की कार्यवाही किया गया।
दुकान किराए जाने के कारण श्रद्धालुओं को हो रही परेशानी

अयोध्या में चल रहे सड़क चौड़ी करने की योजना के कारण आने वाले श्रद्धालुओं को भारी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। क्यों की सावन प्रारम्भ होने के साथ झूलनोत्सव को लेकर बड़ी संख्या श्रद्धालुओं अयोध्या पहुंच रहे है इसके साथ ही कावंड़ यात्रा को लेकर भी कांवड़िया अयोध्या पहुंचने लगे हैं। और आने वाले सभी लोग सरयू में स्नान के बाद हनुमानगढ़ी, कनक भवन व राम मंदिर का दर्शन करने के लिए भी पहुच रहे हैं।
मुआवजा दिए जाने के बाद गिराया जा रहा दुकान

एडीएम प्रशासन अमित सिंह ने कहा कि श्रृंगार हॉट से राम जन्मभूमि तक सड़क चौड़ीकरण की योजना है इसके लिए 350 दुकानें प्रभावित हो रही है जिसमें 200 से अधिक दुकानदारों को मुआवजे की रकम दिया जा चुका है इसके बाद से अब दुकानों को खाली कराए जाने और चौड़ी करने की कार्रवाई शुरू की गई है। बहुत से दुकानदार खुद अपनी दुकानों को खाली कर तोड़ने का कार्य कर रहे हैं तो वहीं कई दुकानदारों के साथ प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था के बीच उनके सामानों को खाली कराए जाने के साथ तोड़ने का कार्य कर रही है। और सभी व्यापारियों के समन्वय के साथ कार्य किया जा रहा है।
लेकिन जिस प्रकार से सावन मेले के दौरान का कार्य किया जा रहा है ऐसे व्यापारियों के लिए ही नहीं बल्कि आने वाले श्रद्धालुओं को भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो