रामनगरी में मनाई गयी कबीर जयंती जारी किया गया कबीर अंचल पर पोस्टर

रामनगरी में मनाई गयी कबीर जयंती जारी किया गया कबीर अंचल पर पोस्टर

Anoop Kumar | Publish: Jun, 18 2019 11:09:32 AM (IST) Ayodhya, Ayodhya, Uttar Pradesh, India

अयोध्या के कबीर मठ में जुटे हजारों अनुयायी ने कहा काशी से लेकर मगहर तक का पूरा भू-भाग ही कबीर अंचल है

अयोध्या : कबीर अंचल-एक जन आन्दोलन की शुरूआत सद्गुरू कबीर की जयन्ती के अवसर पर जियनपुर कबीर मठ के परिसर में कबीर मठ के अध्यक्ष संत उदार दास की अध्यक्षता में कबीर अंचल के 100 कोर कमेटी के सदस्यों द्वारा कबीर अंचल पर पोस्टर जारी किया गया। जिसमें मुख्य रूप से समाजसेवी श्रीमती जूही सिंह, यश भारती पुरूस्कार लब्ध मणेन्द्र मिश्र, तपसी छावनी के महन्थ परमहंस दास , हनुमानगढ़ी के संत राजू दास द्वारा पोस्टर जारी किया गया। श्रीमती जूही सिंह ने कहा कि काशी से लेकर मगहर तक का पूरा भू-भाग ही कबीर अंचल है जिसके घोषणा एवं वर्ग विहीन समाज के निर्माण तक यह जन आन्दोलन जारी रहेगा। यश भारती पुरूस्कार लब्ध मणेन्द्र मिश्र के कहा कि सद्गुरू कबीर के विचारों को समर्पित होगा कबीर अंचल, आज ऐतिहासिक दिन है कि कबीर अंचल की शुरूआत कबीर जयन्ती के अवसर पर कबीर मठ जियनपुर से हो रहा है जो आगे चलकर देश के लिए एक आदर्श राज्य के रूप में स्थापित होगा।

ये भी पढ़ें - बिग ब्रेकिंग : अयोध्या के लिए आज बहुत बड़ा दिन,आतंकी हमले के गुनाहगारों को आज मिल सकती है सज़ा,14 साल से इंतज़ार कर रहे अयोध्यावासी

अयोध्या के कबीर मठ में जुटे हजारों अनुयायी ने कहा काशी से लेकर मगहर तक का पूरा भू-भाग ही कबीर अंचल है

लखनऊ वि0वि0 के प्राचीन इतिहास विभाग के प्रोफेसर डाॅ0 विकास दीप वर्मा ने कहा कि कबीर के प्रति यही सच्ची श्रद्धान्जलि होगी। जयन्ती समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा नई दिल्ली के राष्ट्रीय अध्यक्ष विकास चौधरी ने कहा आज समय की मांग है कि कबीर के विचारों को अंगीकार कर वर्ण विहीन, जाति विहीन समाज का निर्माण ही कबीर के प्रति सच्चा समर्पण होगा। कबीर कार्यक्रम का उद्घाटन प्रातः 10 बजे साधू-संत समाज के प्रदेश अध्यक्ष सतनाम महराज ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रोफेसर आर.आर. इण्डियन व तपसी छावनी के महन्थ परमहंस दास जी ने पोस्टर लोकार्पण करते हुए कहा कबीर अंचल कहे जाने से पूरब के लोगों का सम्मान स्वयं बढ़ जायेगा। हनुमानगढ़ी के संत राजू दास ने कहा कि कबीर अंचल के मिशन है जो लोगों को सम्मान देने का एक राष्ट्रीय मंच होगा। कार्यक्रम में हजारों की संख्या में प्रदेश के विभिन्न जनपदों से लोगों का आवागमन रहा।

ये भी पढ़ें - एक्सलूसिव वीडियो : देखें किस तरह अयोध्या के सीने पर गहरा जख्म दे गए लश्कर के पांच आतंकी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned