scriptसारी तैयारियां पूरी कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लाखों श्रद्धालु करेंगे पवित्र सरयू में स्नान | kantrik purnima mela celebration in ayodhya news in hindi | Patrika News

सारी तैयारियां पूरी कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लाखों श्रद्धालु करेंगे पवित्र सरयू में स्नान

locationअयोध्याPublished: Nov 04, 2017 02:19:08 pm

श्री राम की पावन नगरी Ayodhya में चल रहे विश्व प्रसिद्ध Kartik Purnima Mela के समापन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैॆ।

lucknow

फैजाबाद. बीते 1 माह से मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन नगरी अयोध्या में चल रहे विश्व प्रसिद्ध कार्तिक पूर्णिमा मेले (Kartik Purnima Mela) के समापन की तैयारियां पूरी हो चुकी हें। शुक्रवार की अपराहन 12:19 से शनिवार की अपराहन 4:11 तक के मुहूर्त में रामनगरी अयोध्या के किनारे बहने वाली पवित्र सरयू नदी के तट पर मां सरयू के पुण्य सलिल में लाखों की संख्या में भक्त श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाएंगे और अयोध्या के प्रमुख मंदिरों में श्री राम जन्म भूमि कनक भवन हनुमानगढ़ी नागेश्वरनाथ सहित अन्य मंदिरों में दर्शन और पूजन करेंगे। इस ऐतिहासिक और पौराणिक उत्सव में शामिल होने के लिए देश के कोने कोने से लाखों श्रद्धालु धार्मिक नगरी अयोध्या पहुंच गए हैं। वही इस विश्व प्रसिद्ध मेले को शांतिपूर्ण ढंग से सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने भी व्यापक स्तर पर तैयारियां कर ली है। फैजाबाद जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बैठक कर मेला ड्यूटी में तैनात अधिकारी कर्मचारियों को बेहद कड़े दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिससे इस पूरे आयोजन को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जा सके।

जिलाधिकारी फैजाबाद ने कहा ड्यूटी के साथ-साथ पुण्य भी कमाए अधिकारी और कर्मचारी

जिलाधिकारी फैजाबाद डॉ अनिल कुमार पाठक ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा स्नान (Kartik Purnima Snan) दिनांक 3 नवम्बर को अपरान्ह 12.59 बजे से प्रारम्भ होकर दिनांक 4 नवम्बर को अपरान्ह 4.11 बजे तक चलेगा। इस प्रमुख तिथि कार्तिक पूर्णिमा स्नान की व्यापक तैयारी कर सभी मजिस्ट्रेटो को अपने-अपने प्वाइंट पर समय से तैनात रहने के निर्देश दिये गए हैं। उन्होनें कहा कि सभी मजिस्ट्रेट व पुलिस के अधिकारी एक दूसरे का नम्बर अपने मोबाइल में फीड कर लें। पूरे मुस्तैदी व जिम्मेदारी से डियूटी निभायें। आपके द्वारा किया गया कार्य पुण्य की श्रेणी में आता है। आप द्वारा किये गये कार्यो में आने वाले श्रद्धांलुओ को बड़ी सहूलियत मिलती है। उन्होंने कहा कि जब आप देखे की एक रास्ते पर बहुत ज्यादा भीड़ को जा रही है तो आप कुछ समय के लिए भीड़ को दूसरे रास्ते पर डायर्वड कर दें। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रास्ता सबसे उपयोगी है रस्सा व टार्च जरूर रखें।

आतंकियों की हिट लिस्ट में रहने वाली अयोध्या में लाखों की भीड़ के बीच संदिग्धों पर नजर रखना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती


एस.एस.पी. फ़ैज़ाबाद सुभाष सिंह बघेल ने कहा कि सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये गये है स्नान व दर्शन के दौरान कोई भारी व हल्के वाहन को मेला क्षेत्र में बिल्कुल नही घूमने पायेगेें। अधिकारी एवं मजिस्ट्रेट के वाहन निर्धारित समय से पहले प्वाइंट पर पहुंचकर खड़े रहेगें। जल पुलिस गोताखोर व नाव के नाविक स्नान करने वाले पर लगातार निगरानी करेगें। हर क्षेत्र में पुलिस, महिला पुलिस के साथ सादे वर्दी में भी जवान तैनात रहेगें जो हर व्यक्ति पर कड़ी निगरानी रखेगें। बताते चलें कि लंबे समय से आतंकियों की हिट लिस्ट में रही धार्मिक नगरी अयोध्या की सुरक्षा वैसे तो वर्षभर बेहद चुस्त-दुरुस्त रहती है लेकिन खास तौर पर यहां पर पड़ने वाले पर्व त्यौहार और मेलों के दौरान या सुरक्षा और बढ़ा दी जाती है लेकिन लाखों की भीड़ में संदिग्धों की तलाश करना भी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होती है और इस चुनौती का मुकाबला करने के लिए फैजाबाद पुलिस ने बेहद फुलप्रूफ प्लानिंग की है और सादी वर्दी में भी भीड़ के बीच पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है जिससे संदिग्धों की तलाश की जा सके ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो