scriptअयोध्या दौरे पर कोरियाई दल, लेकिन कोरोना की वजह से नहीं पहुंच सकेंगे अफसर | koreans on ayodhya visit will pay tribute to queen of ayodhya | Patrika News

अयोध्या दौरे पर कोरियाई दल, लेकिन कोरोना की वजह से नहीं पहुंच सकेंगे अफसर

locationअयोध्याPublished: Feb 28, 2020 04:30:39 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

भारत और दक्षिण कोरिया के रिश्ते को मजबूती देने के लिए शनिवार को पांच सदस्यों का कोरियाई दल अयोध्या पहुंचेगा

अयोध्या दौरे पर कोरियाई दल, लेकिन कोरोना की वजह से नहीं पहुंच सकेंगे अफसर

अयोध्या दौरे पर कोरियाई दल, लेकिन कोरोना की वजह से नहीं पहुंच सकेंगे अफसर

अयोध्या. भारत और दक्षिण कोरिया के रिश्ते को मजबूती देने के लिए शनिवार को पांच सदस्यों का कोरियाई दल अयोध्या पहुंचेगा। अयोध्या में कोरिया की रानी ‘हौ’ के नाम पर बने पार्क में दल के सदस्य पार्क में स्थापित रानी हो के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। बता दें कि भारत और अयोध्या के बीच ऐतिहासिक संबंध है। अयोध्या में कोरियाई दल का आगमन कोरिया और भारत में टूरिज्म कल्चर को बढ़ावा देने के संबंध में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दल के सदस्यों के साथ ही दक्षिण कोरिया के मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म कल्चर के सीनियर ऑफिसर और चीफ आर्किटेक्ट भी अयोध्या आने वाले थे। लेकिन कोरोना वायरस को लेकर बढ़ी सतर्कता के चलते उनका अयोध्या आना कैंसिल हो गया।
रानी हौ को श्रद्धांजलि देने आने वाले दल के सदस्यों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा से लेकर साफ सफाई और सैनिटेशन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। इससे पहले दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक 6 नवंबर, 2018 को आयोजित अयोध्या के दीपोत्सव में शामिल हुईं थीं।
हजारों साल से है दोनो देशों के बीच संबंध

टूरिज्म विभाग के अधिकारी अनूप श्रीवास्तव ने कहा कि अयोध्या और भारत के बीच ऐतिहासिक रिश्ते को मजबूती देने के लिए दोनों ही देशों की सरकार ने प्रयत्न किए हैं। पिछले वर्ष राम नगरी में बड़े पैमाने पर आयोजित दीपोत्सव का हिस्सा बनने के लिए अयोध्या की फर्स्ट लेडी किम जुंग सूक अयोध्या पहुंची थीं। इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संग मिलकर अयोध्या में रानी हौ के मेमोरियल पार्क बनाए जाने की घोषणा की थी। पार्क का निर्माण पहले की कराया जा चुका है। लेकिन पार्क को विस्तार देने का कार्य किया जा रहा है।
राम नगरी अयोध्या वह दक्षिण कोरिया के बीच सैकड़ों वर्षों से रिश्ता रहा है। मान्यता है कि हजारों साल पहले अयोध्या की सुरीरत्ना कोरिया में गिमहे के राजा किंगसुरो से विवाह किया था। विवाह पश्चात राजकुमारी समुद्र के रास्ते से अयोध्या की रानी कोरिया गईं थीं और वहां के राजकुमार किंग सुरो से उनका विवाह हुआ था। कहा जाता है कि शादी से पहले अयोध्या का राजकुमारी का नाम सूरीरत्न था, जिन्हें दिक्षिण कोरिया में ह्यो ह्वांग-ओक (बाद में राजकुमारी हौ) के नाम से बुलाया जाया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो