scriptकोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच नंगे पाव 14 कोसी परिक्रमा पर निकले अयोध्यावासी व संत | Kovid between -19 Protocol 14 Ayodhyawasi out on Kosi Parikrama | Patrika News

कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच नंगे पाव 14 कोसी परिक्रमा पर निकले अयोध्यावासी व संत

locationअयोध्याPublished: Nov 23, 2020 10:26:07 am

Submitted by:

Satya Prakash

अयोध्या में सीमित लोगों के बीच प्रारंभ हुआ 14 कोसी परिक्रमा कोविड-19 के कारण बाहरी श्रद्धालु नहीं हो सके शामिल

कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच नंगे पाव 14 कोसी परिक्रमा पर निकले अयोध्यावासी व संत

कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच नंगे पाव 14 कोसी परिक्रमा पर निकले अयोध्यावासी व संत

अयोध्या : कोविड-19 प्रोटोकॉल के बीच राम नगरी अयोध्या में अक्षय नवमी पर 14 कोसी परिक्रमा प्रारंभ हुई। बाहरी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक के कारण इस वर्ष परिक्रमा मार्ग पर भारी भीड़ नहीं दिखा लेकिन सोशल डिस्टेंस के साथ अयोध्यावासी व साधु संत ही इस परिक्रमा की परंपरा को पूरा कर रहे हैं।
14 कोसी परिक्रमा में लाखों श्रद्धालुओं से पटी रहने वाली राम नगरी अयोध्या इस बार कोरोना के कारण सुना रहा। क्योंकि इस वर्ष कोविड-19 को देखते हुए बाहर के श्रद्धालुओं पर अयोध्या आने पर रोक लगा दिया गया है। और मध्य रात्रि शुरू हुई इस परिक्रमा को नंगे पांव राम धुन के साथ सिर्फ अयोध्यावासी व साधु संत के साथ कल्पवासी ही इस परंपरा को पूरा करते हुए दिखाई दिए। वह इस दौरान सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम रहे। वहीं जिला प्रशासन कोविड-19 को देखते परिक्रमा मार्ग मेडिकल सेंटर कैंप लगाया है।
परिक्रमा की परंपरा को निभा रहे अयोध्या हनुमानगढ़ी के संत आशीष दास ने बताया कि वास्तव में परिक्रमा यही होती है परिक्रमा मार्ग पर न ही भीड़ दिखाई दे रही है न ही शोरगुल है। और भगवान श्री राम का नाम लेते हुए परिक्रमा हो रहा है वही बताया कि कोविड-19 को देखते हुए इस बार भीड़ नहीं हो पाई है सुरक्षा के तहत भीड़ को रोका गया है पुलिस प्रशासन तमाम व्यवस्थाओं में लगे हुए हैं लेकिन जो अयोध्यावासी और कल्पवासी अयोध्या में रुके हुए थे। वह सभी इस परिक्रमा में शामिल हैं।
जिलाधिकारी अनुज झा के मुताबिक अयोध्या में कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत परिक्रमा की जा रही है उसको देखते हुए अयोध्या में बाहरी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगाया गया है सभी स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात है इसके साथ ही परिक्रमा मार्ग पर 17 स्थानों पर कोविड-19 मेडिकल सेंटर भी लगाया गया है जिससे किसी भी प्रकार से परिक्रमा करने वालों को दिक्कत होती है उनकी जांच कराकर तत्काल मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो