scriptजेष्ठ का पहला दिन पर पहला मंगल -हनुमान गढ़ी पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने पढ़ी हनुमान चालीसा | Lakhs of devotees reached Hanuman Garhi on the first day of Jishta | Patrika News

जेष्ठ का पहला दिन पर पहला मंगल -हनुमान गढ़ी पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने पढ़ी हनुमान चालीसा

locationअयोध्याPublished: May 17, 2022 11:38:50 am

Submitted by:

Satya Prakash

जेष्ठ माह के प्रारंभ होते ही अयोध्या में लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ हनुमानगढ़ी पर कर रहे दर्शन पूजन संतो ने कहा आज वर्ष का सबसे पवित्र दिन

जेष्ठ का पहला दिन पर पहला मंगल -हनुमान गढ़ी पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने पढ़ी हनुमान चालीसा

जेष्ठ का पहला दिन पर पहला मंगल -हनुमान गढ़ी पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने पढ़ी हनुमान चालीसा

अयोध्या. देश में अजान और हनुमान चालीसा को लेकर हुए विवाद कर बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु खासकर युवाओं में हनुमान चालीसा के प्रति आस्था बढ़ा है। जिसके कारण आज जेष्ठ के पहले मंगलवार पर अयोध्या के हनुमान गढ़ी पर बड़ी संख्या में पहुंचकर हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं।
अयोध्या के साथ हनुमानगढ़ी की बढ़ाई गई सुरक्षा

आज जेष्ठ का पहला दिन और पहला मंगलवार है। जिसको लेकर सुबह से ही लाखों की संख्या में अयोध्या पहुंचे श्रद्धालुओं ने सरयू में स्नान कर हनुमानगढ़ी पर दर्शन पूजन कर रहे है। तो वही इस दौरान हनुमानगढ़ी परिसर में पहुंचे श्रद्धालु हर तरफ बैठे और हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं तो परिक्रमा करते हुए हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं। और पर्व को लेकर अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दिया गया है। हनुमान गढ़ी मंदिर परिसर में भी बड़ी संख्या पुलिस बल के जवान तैनात हैं। तो वही अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए रूट डायवर्जन भी लागू किया गया है।
हनुमानगढ़ी पर युवाओं ने पड़ी हनुमान चालीसा

हनुमानगढ़ी पहुंचे युवा सुभाष ने बताया कि आज मंगलवार के दिन हम सभी अपने साथियों के साथ हनुमान जी के दर्शन के लिए पहुंचे हैं। जहां पर हनुमान जी का दर्शन करने के बाद राम अलावा अन्य मंदिरों में भी दर्शन पूजन के लिए जाएंगे। वही बताया कि मंगलवार का दिन होने के कारण आज हम सभी साथी एक साथ हनुमान चालीसा का भी पाठ किए हैं।
भक्तों के लिए साधक है राम भक्त हनुमान

जेष्ठ माह में भगवान शिव और परशुराम जी के अनादिकाल से पूजा का विधान है। और विष्णु के अवतार भगवान श्री राम है। और उनके सबसे बड़े भक्त हनुमान जी माने जाते है। इसलिए इस माह में उनकी भी पूजा का विधान है भक्त हनुमान जी भक्तों में अग्रगण्य है इसलिए भक्त उनको अपना साधक मानकर इस माह में उनकी आराधना हो पूजन करते हैं अब मंगलवार उनके जन्म दिवस का दिन माना जाता है इसलिए मंगलवार को भक्त उनकी सेवा ने पहुंचते हैं।
जेष्ठ का मंगल पवित्र और सुखदाई

आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि या बड़े सौभाग्य की बात है आज से प्रारंभ हो रही जेष्ठ माह का पहला दिन है और पहले ही दिन मंगलवार भी है। और इस माह में पढ़ने वाला सभी मंगल सुखदाई होता है क्योंकि मंगलवार को ही भगवान हनुमान जी महाराज का जन्म हुआ था आज जो भी भक्त मन जेष्ठ के इस मंगलवार को उनकी पूजा आराधना करता है उनके सभी मनोकामनाएं भी पूर्ण होती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो