scriptLike Ram temple, the temple model of the station will be prepared with | Ayodhya : राम मंदिर की तरह पिंक स्टोन से तैयार होगा अयोध्या स्टेशन का मंदिर मॉडल | Patrika News

Ayodhya : राम मंदिर की तरह पिंक स्टोन से तैयार होगा अयोध्या स्टेशन का मंदिर मॉडल

नवंबर तक पूरा होगा मॉडल रेलवे स्टेशन के स्ट्रक्चर का निर्माण

अयोध्या

Updated: July 29, 2021 08:51:38 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
अयोध्या. राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या में पर्यटकों व यात्रियों के लिए बन रहे मॉडल रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य भी तेज गति से किया जा रहा है।जिसे नवंबर माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा। कार्यदाई संस्था राइट्स के मुताबिक भूतल सहित तीन तल के स्ट्रक्चर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।कोविड संक्रमण के कारण कार्य बाधित हुआ। जब कि इस कार्य को पूरा कर विभाग को हैंडओवर भी किया जा चुका होता।
राम मंदिर की तरह पिंक स्टोन से तैयार होगा  स्टेशन का मंदिर मॉडल
राम मंदिर की तरह पिंक स्टोन से तैयार होगा स्टेशन का मंदिर मॉडल
2018 में किया गया था मॉडल स्टेशन निर्माण का शिलान्यास

राम नगरी अयोध्या आने जाने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा आधुनिक सुविधा युक्त मॉडल रेलवे स्टेशन निर्माण कराए जाएं योजना बनाई गई। जिसका शिलान्यास 29 फरवरी 2018 में तत्कालीन रेल मंत्री मनोज सिन्हा द्वारा किया गया था। जिसकी कुल लंबाई 104 मीटर है। लगभग इस योजना पर 132 करोड़ खर्च किये जा रहे हैं। लगभग योजना के स्ट्रक्चर के निर्माण का कार्य नवम्बर तक पूरा कर लिया जाएगा और जल्द ही आधुनिक यंत्रों व सुविधाओं से लैस किये जाने का कार्य भी पूरा होगा।
आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा मॉडल स्टेशन

अयोध्या की मॉडल रेलवे स्टेशन 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं को रोके जाने की व्यवस्था बनाई जा रही है जिसमें फुट ब्रिज के साथ हाइड्रोलिक सीढ़ी, वातानुकूलित वेटिंग रूम, महिलाओं वृद्धि दिव्यांगों के लिए 4 लिफ्ट व 4 एक्सलेटर के साथ बैठने की उत्तम व्यवस्था, वाहन पार्किंग, गार्डन और सुरक्षा संबंधित अन्य उपकरण से लैस होंगे। तो वहीं यात्रियों को टिकट लेने के लिए लाइन नही लगानी होगी जिसके लिए ई टिकट की भी सुविधा दी जाएगी।
रेलवे स्टेशन पर होगा भगवान श्री राम के आगमन का दृश्य

रेल की यात्रा से अयोध्या पहुंचने वाले यात्रियों को राम की नगरी पहुंचने का एहसास कराया जा सके। स्टेशन का स्ट्रक्चर मंदिर के मॉडल का दृश्य दिखे के लिए स्टेशन के बाहरी दीवारों से लेकर शिखर तक राजस्थान के बंसी पहाड़पुर के गुलाबी पत्थरों का प्रयोग किया जा रहा है। तो वहीं स्टेशन के प्रथम तल पर मध्य में धनुषयुक्त मुकुट और अगल-बगल दो पिरामिड बनेंगे इसी तरह दूसरे तल पर दो शिखर व दो पिरामिड निर्मित किए जा रहे हैं। तो वहीं पूरे स्टेशन पर भगवान श्री राम के जीवन चरित्र से जुड़े कलाकृतियां दिखाई देगी । जिसमें भगवान श्री राम के अयोध्या आगमन का दृश्य दर्शाया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.