राजमहल में होगा भगवान राम का राज्याभिषेक

राज महल के रूप में तैयार हो रहा राम कथा पार्क में 13 नवंबर को होगा श्री राम का राजतिलक

By: Satya Prakash

Published: 24 Oct 2020, 11:52 PM IST

अयोध्या : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है ऐसे में अब भगवान राम का राज्याभिषेक भी राज महल में किया जाएगा जिसके लिए राम कथा पार्क को राज महल का स्वरूप दिए जाने का कार्य शुरू हो चुका है। 13 नवंबर को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भगवान श्री राम को राजतिलक लगाएंगे।

राम नगरी अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारी शुरू हो चुकी है। इस वर्ष दीपोत्सव को खास स्वरूप में सजाए जाने की तैयारी है सरयू तट से लेकर राम जन्मभूमि तक अयोध्या को प्रकाश में कर दिया जाएगा तो वही सरयू तट पर स्थित राम कथा पार्क को राज्याभिषेक के लिए तैयार किया जा रहा है। लेकिन इस बार राजा अभिषेक कार्यक्रम को बेहद खास स्वरूप दिए जाने की तैयारी है राम कथा पार्क को राज महल के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है। 13 नवंबर को सरयू तट पर भगवान श्री राम माता सीता और लक्ष्मण के साथ पुष्पक विमान रूपी हेलीकॉप्टर से पहुंचेंगे जहां उत्तर प्रदे उत्तर प्रदेश की राज्यपाल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनका स्वागत करेंगे जिसके बाद उन्हें राम कथा पार्क लाया जाएगा जहां उनका अयोध्या के संतों के बीच भगवान श्री राम का राज्याभिषेक कर राजतिलक किया जाएगा लेकिन कोविड-19 को लेकर जारी एडवाइजरी के तहत सीमित लोगों के बीच ही यह कार्यक्रम को संपन्न कराया जाने की योजना है जिसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है

राजकीय लोक निर्माण विभाग के अधिकारी एसके सिंह के मुताबिक राम कथा पार्क को नए स्वरूप में तैयार किया जा रहा है जो चारों तरफ से महल की तरह देखने में खूबसूरत लगेगा वही बताया कि इस पार्क में 5000 व्यक्तियों को बैठने की व्यवस्था बनाई गई थी जिसे अब बढ़ाकर 8000 व्यक्तियों को बैठने की व्यवस्था भविष्य में होने वाले कार्यक्रमों को लेकर की जा रही है।

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned