scriptमहंत नृत्य गोपाल दास श्री राम मंदिर ट्रस्ट के हों सकते हैं अध्यक्ष | Mahant Nritya Gopal Das can be president of Shri Ram Mandir Trust | Patrika News

महंत नृत्य गोपाल दास श्री राम मंदिर ट्रस्ट के हों सकते हैं अध्यक्ष

locationअयोध्याPublished: Jan 16, 2020 03:38:25 pm

Submitted by:

Satya Prakash

-अयोध्या के संतों ने महंत नृत्य गोपाल दास के नाम पर लगाई मोहर-निर्मोही अखाड़ा भी महंत नृत्य गोपाल दास के समर्थन में मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या के संतों का मत एक

महंत नृत्य गोपाल दास श्री राम मंदिर ट्रस्ट के हों सकते हैं अध्यक्ष

महंत नृत्य गोपाल दास श्री राम मंदिर ट्रस्ट के हों सकते हैं अध्यक्ष

इन्वेस्टिगेशन रिपोर्ट
सत्य प्रकाश
अयोध्या : रामजन्मभूमि न्यास अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास को नए ट्रस्ट के अध्यक्ष बनाए जाने के नाम पर अयोध्या के संतों ने मोहर लगा दिया है। और अब जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा श्री राम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के गठन का ऐलान करने की तैयारी है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने गठन की कार्यवाही पूरी कर ली है और जनवरी माह में ही ट्रस्ट की घोषणा हो सकता है।
राम मंदिर के पक्ष में 9 नवंबर को आए फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट में मंदिर निर्माण के लिए नए ट्रस्ट गठन की जिम्मेदारी केंद्र सरकार को सौंपी थीं। और जिसके लिए 3 माह का समय भी दिया था। ट्रस्ट गठन के समय पूरा होने के साथ ही ट्रस्ट निर्माण की कार्रवाई भी पूरी होती नजर आ रही है। वही राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या के संतों का मत भी एक हो चुका है और सभी संत व धर्माचार्य व विश्व हिंदू परिषद भी महंत नृत्य गोपाल दास के नेतृत्व में मंदिर निर्माण कार्य के लिए संत आगे आना चाह रहे हैं। दूसरी तरफ केंद्र सरकार द्वारा उनकी सुरक्षा बढ़ा दिया हैं। अब जेड श्रेणी की सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।
अयोध्या संत समिति के अध्यक्ष महंत कन्हैया दास बताया कि राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण शीघ्र शुरू होने जा रहा है केंद्र सरकार मंदिर निर्माण को लेकर जो भी फैसला के करेगा हम सभी संत उनके समर्थन में हैं और यदि महंत नृत्य गोपाल दास को नए ट्रस्ट के अध्यक्ष बनते हैं तो अयोध्या के संतों में बड़ा उत्साह होगा। अयोध्या के सभी संत चाहते हैं कि महंत नृत्य गोपाल दास के नेतृत्व में मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो। वही बताया कि इसी माह में ट्रस्ट की घोषणा होने जा रही है और 25 मार्च के बाद से मंदिर नाटक कार्य भी शुरू हो जाएगा।
रामजन्मभूमि पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने भी महंत नृत्य गोपाल दास के नाम पर समर्थन दिया है उन्होंने कहा कि अयोध्या के संतों का एक ही मत है कि अयोध्या में भव्य राम लला का मंदिर बने और जल्द से जल्द त्रिपाल से हटकर भव्य दिव्य मंदिर में भगवान राम विराजमान हो। आज देश भर में सभी राम भक्तों राम मंदिर निर्माण के इंतजार में है वही बताया कि राम मंदिर निर्माण को लेकर अयोध्या के संतों में किसी भी प्रकार का मतभेद नहीं है। वही बताया कि जिस प्रकार से अभी तक राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष के रूप में नृत्य गोपाल दास है। और यदि नए ट्रस्ट के भी अगर अध्यक्ष बनाए जाएंगे या जो भी सम्मानित पद मिलेगा अयोध्या के सभी संत उनके साथ हैं।
वही निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास ने भी कहा है कि भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण का कार्य के लिए सरकार जो भी फैसला करेगा उसे माना जाएगा। वही महंत नृत्य गोपाल दास को नए अध्यक्ष बनाए जाने पर सहमति जताते हुए कहा कि भगवान राम के कार्य के लिए सभी संत तैयार हैं। और अयोध्या के सभी संत भगवान राम मंदिर निर्माण के लिए एक हो चुके हैं।
विश्व हिंदू परिषद ने भी महंत नृत्य गोपाल दास को नेतृत्व करता बताते हुए कहा कि जिन्होंने राम जन्मभूमि आंदोलन को दिशा देने का कार्य व मार्गदर्शन रहा है। ऐसे संतो के नेतृत्व में ही हम सभी चलेंगे। वही कहा कि बनने वाली ट्रस्ट में कौन-कौन से लोग शामिल होना है या गृह मंत्रालय द्वारा ही घोषणा की जानी है वही बताया कि महंत नृत्य गोपाल दास जी वैष्णव संप्रदाय की विशिष्ट संत है जिनका आदर पूरा देश करता है। वर्तमान में रामजन्मभूमि नाच के अध्यक्ष भी हैं और हम सभी चाहेंगे उनके अस्तर के अनुसार ट्रस्ट में जगह मिलेगा। और मंदिर निर्माण के कार्य में अयोध्या के सभी संत उनमें समाहित है।

ट्रेंडिंग वीडियो