scriptराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष और महामंत्री पद को लेकर बड़ा ऐलान, इन दो नामों पर ट्रस्ट की बैठक में लगेगी मुहर | mahant nritya gopal das to be appointed ram mandir trust president | Patrika News
अयोध्या

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष और महामंत्री पद को लेकर बड़ा ऐलान, इन दो नामों पर ट्रस्ट की बैठक में लगेगी मुहर

– महंत नृत्य गोपाल दास होंगे ट्रस्ट के अध्यक्ष
– प्रयागराज में होने वाली ट्रस्ट की पहली बैठक में होगी अध्यक्ष के नाम की घोषणा

अयोध्याFeb 08, 2020 / 11:51 am

Karishma Lalwani

अयोध्या. श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) में न शामिल किए जाने पर शीर्ष संतों और विहिप के नेताओं में छाए असंतोष को दूर करने में सरकार जुट गई है। यही वजह है कि ट्रस्टियों के जरिये श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास (Mahant Nritya Gopal Das) और विहिप उपाध्यक्ष चंपत राय को खाली पड़े दो पद देने की तैयारी में सरकार जुट गई है। महंत नृत्य गोपाल दास को अध्यक्ष और चंपत राय को महामंत्री बनाए जाने की तैयारी है। यह दावा किया है महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तारधिकारी कमल नयन दास ने। उन्होंने बताया कि गृह मंत्री अमित शाह ने फोन कर इस बात का आश्वासन दिया। शाह ने कहा कि बाबरी ढांचा विध्वंस केस में फैसला आने के बाद इसकी घोषणा की जाएगी। कानूनी बाधा के चलते महंत नृत्य गोपाल दास और विहिप नेता चंपत राय के ट्रस्ट में शामिल होने की घोषणा नहीं की गई थी। सीबीआई की चार्जशीट में आरोपित किए गए दोनों व्यक्तियों को फैसले से बाहर रखना पड़ा था। कमल नयन दास ने कहा कि प्रयागराज में होने वाली ट्रस्ट की पहली बैठक में इसे लेकर स्थिति साफ हो जाएगी। सभी ट्रस्टियों की सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना जाएगा।
महंत नृत्य गोपाल दास को मिलेगी ट्रस्ट के अध्यक्ष पद की जम्मेदारी, महामंत्री के लिए इनका नाम आया सामने
बैठक में लिया जाएगा फैसला

संत कमल नयन का कहना है कि राम जन्मभूमि न्यास और विहिप ने राम मंदिर आंदोलन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। दोनों ही प्रमुख पदों के दावेदार हैं। नरेंद्र मोदी सरकार में एक शीर्ष मंत्री ने नृत्यगोपाल दास से बात की और यह आश्वासन दिया कि उन्हें ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया जाएगा। साथ ही विहिप के एक सदस्य को महामंत्री भी नियुक्त किया जाएगा।
मुस्लिम पक्षकार भी नृत्य गोपाल दास के समर्थन में

बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी भी महंत नृत्य गोपाल दास को ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाए जाने के समर्थन में हैं। उनका कहना है कि महंत नृत्यगोपाल दास श्रद्धेय हैं। उन्हें नए ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाने से मुसलमानों को कोई आपत्ति नहीं होगी। उनके बगैर ट्रस्ट अधूरा है, उनका अध्यक्ष बनना स्वागतयोग्य होगा। इसी तरह मुस्लिम पक्षकार हाजी महबूब ने भी महंत नृत्यगोपाल को अध्यक्ष बनाने की अड़चनों को बेकार ठहराया। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट में महंत नृत्यगोपाल दास को अध्यक्ष बनाना चाहिए था। उनके खिलाफ कोई कोर्ट नहीं जाएगा।
अध्यक्ष पद में मुझे भी करें शामिल- शंक्राचार्य

एक ओर महंत नृत्य गोपाल दास को महत्वपूर्ण पद देने कीबात कर सरकार ने उनका गुस्सा शांत किया है, तो वहीं दूसरी ओर अध्यक्ष पद को लेकर घमासान शुरू हो गाया है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य के रूप में वासुदेवानंद सरस्वती को भी जगह दी गई है। इस पर शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती का कहना है कि अगर ट्रस्ट में शंक्राचार्य को रखना ही था तो अध्यक्ष पद पर उन्हें रखना चाहिए था। शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने कहा, सुप्रीम कोर्ट ने अपने चार फैसलों में वासुदेवानंद सरस्वती को न शंकराचार्य माना और न ही संन्यासी माना है। ज्योतिष पीठ का शंकराचार्य मैं हूं। ऐसे में प्रधानमंत्री ने ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य के रूप में वासुदेवानंद सरस्वती को ट्रस्ट में जगह देकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवहेलना की है।”
केंद्र सरकार ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण और अन्य व्यवस्थाओं के प्रबंधन के लिए 15 ट्रस्टियों के नामों की घोषणा की थी। इस घोषणा में अधिकांश नाम सूची से गायब थे जिनके ट्रस्ट में होने की अपेक्षा की जा रही थी। राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास और रामविलास वेदांती का नाम इस सूची से गायब था। इस बात से नाराज संतों ने गुरुवार को अयोध्या में एक सभा आयोजन की योजना बनाई थी, जिसे शाह के आश्वासन के बाद रद्द कर दिया गया था।
इस 15 सदस्यीय ट्रस्ट में वरिष्ठ वकील के पाराशरण समेत जगतगुरु शंकराचार्य ज्योतिष पीठाधीश्वर (प्रयागराज) के स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती, कर्नाटक के पेजावर मठ के जगतगुरु मध्वाचार्य स्वामी प्रसन्नतीर्थ, हरिद्वार के अखंड आश्रम प्रमुख युगपुरुष परमानंद जी महाराज, पुणे के स्वामी गोविंद देव गिरि जी महाराज, अयोध्या के राजपरिवार के वंशज विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र आदि प्रमुख नामों को शामिल किया गया है।

Home / Ayodhya / राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष और महामंत्री पद को लेकर बड़ा ऐलान, इन दो नामों पर ट्रस्ट की बैठक में लगेगी मुहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो