राम नगरी अयोध्या में भगवान को जमकर खिलाई गई खिचड़ी

राम नगरी अयोध्या में भगवान को जमकर खिलाई गई खिचड़ी

By: Ruchi Sharma

Updated: 15 Jan 2018, 04:22 PM IST

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में मकर संक्रांति पर्व पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। कड़ाके की ठंड के बावजूद आस्था के दौर में श्रद्धालु सरयू घाटो पर स्नान कर अन्य दान किया गया तथा अयोध्या के प्रमुख मंदिरों नागेश्वरनाथ, हनुमानगढ़ी , कनक भवन तथा राम जन्म भूमि मंदिर में श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किया । इस मौके पर प्रशासन द्वारा भी सुरक्षा व्यवस्था का पूरा इंतजाम रहा।

मकर संक्रांति हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में एक है। आज मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण आ जाता है और देवताओं का दिन प्रारंभ हो जाता है। अयोध्या के मंदिरों में देवी देवताओं को भोग में खिचड़ी खिलाई जाती है और श्रद्धालु भगवान के सामने भजन करते है। पौराणिक मान्यताओं और हिन्दू धर्म शास्त्रों के मुताबिक मकर संक्रांति के दिन से देवताओं का दिन प्रारम्भ होता है जो कि हिंदी महीने के आषाढ़ मास पर समाप्त होता है। आज ही के दिन सूर्य भ्रमण करते हुए धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते है जिसके कारण इस तिथि को मकर संक्रांति के रूप में जाना जाता है। मकर संक्रांति के दिन से सूर्य की उत्तरायण गति प्रारम्भ हो जाती है।

सूर्य की इस दशा में आने का इतना बड़ा महत्व है कि महाभारत काल में बाण शैय्या पर पड़े पितामह भीष्म ने इच्छा मृत्यु के वरदान के कारण सूर्य के उत्तरायण में होने की प्रतीक्षा की थी मान्यता है कि उत्तरायण में मृत्यु होने पर मोक्ष की प्राप्ति का योग रहता है। जिसके चलते मकर संक्रांति की तिथि को बेहद पवित्र माना जाता है। आज खिचड़ी का भी बड़ा महत्व माना जाता है।

भगवान को खिचड़ी खिलाने के बाद लोग घरों में खिचड़ी बनाते है। पांडा समाज के अध्यक्ष ओम प्रकाश पाण्डेय ने बताया कि आज मकर संक्रांति है कल सायंकाल 7.30 पर लग गया है संक्रांति के दिन जब सूर्य उत्तरायण आ जाते है तो देवताओं का दिन आ जाता है तथा अब राक्षसों का रात है और देवताओं का दिन है आज के बाद से सभी शुभ कार्य किया जा सकता है। घरो में होने वाले सभी शुभ कार्य शुरू हो जाता है।

अयोध्या आये श्रद्धालु उमा ने बताया कि आज हम लोग सरयू में स्नान करके खिचड़ी का दान किये तथा मंदिरों में पूजा पाठ कर भगवन को भी खिचड़ी का भोग लगा कर प्रसाद के रूप में खिचड़ी खायेंगे।

Show More
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned