scriptराम मंदिर के पश्चिम ब्रह्मकुंड गुरुद्वारे की भव्यता के लिए प्रदेश सरकार से अल्पसंख्यक आयोग ने रखी मांग | Minority Commission demands for the grandeur of Brahmakund Gurdwara | Patrika News

राम मंदिर के पश्चिम ब्रह्मकुंड गुरुद्वारे की भव्यता के लिए प्रदेश सरकार से अल्पसंख्यक आयोग ने रखी मांग

locationअयोध्याPublished: Jan 20, 2022 10:50:49 pm

Submitted by:

Satya Prakash

राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या की भव्यता में सिख समाज से जुड़े ब्रह्मकुंड गुरुद्वारे की भव्यता को बढ़ाए जाने के लिए प्रदेश सरकार से की जमीन उपलब्ध कराने की मांग

राम मंदिर के पश्चिम ब्रह्मकुंड गुरुद्वारे की भव्यता के लिए प्रदेश सरकार से अल्पसंख्यक आयोग ने रखी मांग

राम मंदिर के पश्चिम ब्रह्मकुंड गुरुद्वारे की भव्यता के लिए प्रदेश सरकार से अल्पसंख्यक आयोग ने रखी मांग

अयोध्या. धार्मिक नगरी अयोध्या भगवान श्री राम लला का जन्म स्थान के नाम से पूरी दुनिया में जाना जाता है लेकिन अयोध्या सिख धर्म के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए अयोध्या की भव्यता में सिख समाज से जुड़े ब्रह्म कुंड गुरुद्वारा की भी भव्यता दिए जाने को लेकर प्रदेश सरकार से मांग की गई है। दर्शन आज अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार परविंदर सिंह अयोध्या दौरे पर पहुंचे। जहां ब्रह्म कुंड गुरुद्वारा में माथा टेका। वही जानकारी दी कि इस गुरुद्वारे की भव्यता के लिए और जमीनों को उपलब्ध कराने की मांग सरकार से की गई है।
अयोध्या आने वाले पर्यटकों को मिलेगी सुविधाएं

अयोध्या पहुंचे उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार परविंदर ने बताया कि मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान अयोध्या में एक भूखंड की मांग की गई है ताकि एक भव्य गुरुद्वारे का निर्माण कर सकें। वही बताया कि जो भी श्रद्धालु व पर्यटक भगवान राम का दर्शन करने अयोध्या आए। वे इस गुरुद्वारे में भी आए। इस स्थान पर उनके रहने व लंगर की व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि सनातन धर्म को मजबूत करने के लिए यह पहल की जा रही है।

अयोध्या में हो ब्रह्मकुंड गुरुद्वारे की भी हो भव्यता

सरदार परवदर सिंह ने बताया कि राम जन्मभूमि से सिख समाज का बहुत ही गहरा नाता है। वही जानकारी दी कि सिख गुरु के अयोध्या आने के भी प्रमाण हैं। ब्रह्मकुंड गुरुद्वारे में गुरु का शस्त्र भी रखा हुआ है। यही नहीं 1858 में निहंगों के खिलाफ f.i.r. भी करवाई गई थी। जिसका संज्ञान सुप्रीम कोर्ट भी ले चुकी है। सिख समाज चाहता है अयोध्या में उसे एक भूखंड मिले जिस पर एक भव्य गुरुद्वारे का निर्माण हो सके। इसके लिए प्रदेश सरकार से मांग की गई है और जल्द ही इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा आश्वासन भी दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो