scriptसौहार्द की मिसाल : मुस्लिम परिवार ने बेटे व बेटी की शादी में हनुमान के कैलेंडर पर छपवाया शादी का कार्ड | Muslim family printed wedding card on Hanuman's calendar for son and daughter wedding | Patrika News

सौहार्द की मिसाल : मुस्लिम परिवार ने बेटे व बेटी की शादी में हनुमान के कैलेंडर पर छपवाया शादी का कार्ड

locationअयोध्याPublished: Nov 21, 2019 03:41:16 pm

Submitted by:

Satya Prakash

अयोध्या के मोहम्मद मुबीन ने अपने सगे संबंधियों को बांटा हनुमान जी के कैलेंडर पर छपा निमंत्रण कार्ड

मुस्लिम परिवार ने बेटे व बेटी की शादी में हनुमान के कैलेंडर पर छपवाया शादी का कार्ड

मुस्लिम परिवार ने बेटे व बेटी की शादी में हनुमान के कैलेंडर पर छपवाया शादी का कार्ड

अयोध्या : राम नगरी अयोध्या पूरेे विश्व में राम मंदिर के साथ सांप्रदायिक सौहार्द के लिए भी जानी जाती है। अयोध्या गंगा जमुनी तहजीब का मिसाल हमेशा समय-समय पर पेश करती रही है। और आज यह गंगा जमुनी तहजीब लोगों के पारिवारिक माहौल में है। अयोध्या के पूरा बाजार विकासखंड के चरेरा गांव निवासी मोहम्मद मुबीन ने अपने बेटे मोहम्मद नसीर और बेटी अमीना बानो के निकाह का कार्ड हनुमान जी के कैलेंडर पर छपवाया है । जिसके बाद पूरे जनपद में चर्चा का विषय बन गया।
दरअसल मोहम्मद मुबीन ने अपनी बेटे की शादी जनपद के ही सोहावल विकासखंड के सुचिता गंज बाजार निवासी शमा बानो से तय की है. वहीं अपनी बेटी अमीना बानो की शादी जौनपुर जिले के मर्दानपुर निवासी अख्तर से तय की है. बेटे की शादी 22 नवंबर को तो बेटी की 24 नवंबर को किया जाएगा. जिसके लिए अपने सभी सगे संबंधियों को हनुमान जी के कैलेंडर पर छापा निमंत्रण पत्र बांटा है। तो सभी हैरत में पड़ गए. क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ है कि मुस्लिम परिवार में ऐसा निमंत्रण पत्र छपाया हो. वह इस कार्य को लेकर आज पूरा गांव मोहम्मद मुबीन की तारीफ कर रहा है गांव के लोगों के मुताबिक इसे सांप्रदायिक सौहार्द को बढ़ाने वाला कदम बता रहे हैं. मोहम्मद मुबीन ने अब तक शादी के लगभग 700 कार्ड रिश्तेदार व सगे संबंधियों में बांट चुके हैं.
मोहम्मद मुबीन का कहना कि सभी त्योहार हम लोग मिलजुल कर मनाते हैं. दूसरे समुदाय के लोग हमें परिवार की तरह मानते हैं और प्रत्येक कार्यक्रम में सहयोगी के रूप में खड़े रहते हैं, इसलिए हमने शादी के कार्ड पर भगवान की फोटो छपावाई है. वही बताया कि भगवान व अल्लाह में कोई फर्क नहीं है। यह सभी एक हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो