इस बार हिंदू ही नहीं मुसलमानों को भी है दिवाली का इंतजार, घरों का कर रहे रंग-रोगन

अपनी गंगा जमुनी तहजीब के लिए सदियों से जानी जाने वाली अयोध्या की आबोहवा में आज भी आपसी मोहब्बत और भाईचारे की खुशबू है।

अयोध्या. अपनी गंगा जमुनी तहजीब के लिए सदियों से जानी जाने वाली अयोध्या की आबोहवा में आज भी आपसी मोहब्बत और भाईचारे की खुशबू है। दिवाली के मौके पर भी यहां पर हिंदू व मुस्लिमों में भाईचारा देखने को मिलता है। अयोध्या के तमाम मुस्लिम परिवार हिन्दू भाइयों के साथ दिवाली की खुशियों में शरीक होंगे। यही नहीं सिख समुदाय भी अपने अंदाज में यह त्योहार मनाएगा।

ये भी पढ़ें- यूपी पुलिस में हुआ बहुत बड़ा बदलाव, Dial 100 की जगह लेगी Dial 112

खुदा बड़े नसीब वालों को त्यौहार मनाने का देता है मौका-
कटरा मोहल्ले में रहने वाले इरशाद मियां कड़ी धूप में बड़ी मेहनत से अपने घर का रंग रोगन कर रहे थे। पूछने पर बताया कि त्यौहार तो ख़ुशी मनाने का मौक़ा है। इसमें हिन्दू-मुस्लिम क्या, सब दिवाली मना रहे हैं, तो हम भी मना रहे हैं। घर भी पेंट करवाया है। मिठाई भी लाये हैं। और पटाखे भी जलाएंगे। खुदा बड़े नसीब वालों को त्यौहार मनाने का मौक़ा देता है। इसे जाने नहीं देना चाहिए।

ये भी पढ़ें- कमलेश तिवारी हत्याकांड में हुआ सबसे बड़ा खुलासा, एटीएस ने जारी किया बयान, सोशल मीडिया के जरिए ऐसे रचा था हत्या का षड्यंत्र

सजेगा गुरूद्वारा-
अयोध्या के प्रसिद्ध गुरुद्वारा ब्रह्म कुंड के ग्यानी गुरजीत सिंह खालसा बताते हैं कि सिख धर्म में भी उतनी ही श्रद्धा के साथ दिवाली मानाने की परम्परा है, जैसी की हिन्दू धर्म में है। इस वर्ष दीवाली के मौके पर गुरुद्वारे में सजावट कराई गयी है और भगवान श्री राम के स्वागत में घी के दीपक जलाकर खुशियां मनाई जायेंगी। शहर की गलियों में बनायी जा रही रंगोली मंदिरों में चल रहे हैं अनुष्ठान की खुशियाँ अयोध्या नगर के हर गली हर चौराहे पर बिखरी पड़ी है। घरों के सामने रंगोली सजाती महिलायें बाज़ार में खरीददारी करते लोग इस बात का अहसास कराते हैं कि अयोध्या में कुछ ख़ास होने वाला है।

Abhishek Gupta
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned