scriptअप्रैल माह से शुरू होगा रामलला की नई मूर्ति बनाये जाने का कार्य, जाने कैसे दिखेंगे भगवान, कहाँ होगी तरासी | New idol of Ramlala will be built to sit in Ram temple | Patrika News

अप्रैल माह से शुरू होगा रामलला की नई मूर्ति बनाये जाने का कार्य, जाने कैसे दिखेंगे भगवान, कहाँ होगी तरासी

locationअयोध्याPublished: Mar 29, 2023 08:10:34 am

Submitted by:

Satya Prakash

अयोध्या मंदर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक में रामलला की मूर्ति बनाई जाने सहित मंदिर निर्माण के कार्यों पर किया गया मंथन

मंदिर की पिलरों पर बनेगी मूर्तियां

मंदिर की पिलरों पर बनेगी मूर्तियां

राम मंदिर में विराजमान होने वाले भगवान श्री रामलला की मूर्ति को बनाए जाने का कार्य अप्रैल माह से ही प्रारंभ कर दिया जाएगा।

पूरी हो जाएगी पत्थरों के चयन की प्रक्रिया

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी देते हुए कहा कि पत्थरों के चयन की प्रक्रिया अगले सप्ताह पूरी हो जाएगी जिसके बाद तलाशी का कार्य शुरू होगा।
सुविधा और सुरक्षा पर बैठक में हुआ मंथन

राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक के अंतिम दिन मंदिर निर्माण सहित राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा और सुविधाओं को लेकर भी मंथन किया गया।
25000 यात्रियों के लिए बनाया जा रहा सुविधा केंद्र

देर शाम बैठक समाप्त होने के बाद ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी देते हुए बताया कि परिसर में तीर्थयात्री सेवा केंद्र देखा गया जहां पर 25000 यात्रियों की सुविधाओं के लिए विकास किया जा रहा है।
परिसर की सुरक्षा में लगेंगे 100 से अधिक कैमरे

वहीं राम मंदिर और परिसर की सुरक्षा को लेकर 100 से अधिक लगाए जाएंगे। ये सभी सीसीटीवी कैमरे कहां लगाए जाएंगे। कितनी संख्या में लगाए जाएंगे उसके लिए प्रशासन ने जो प्लानिंग तैयार की है।
मंदिर की पिलरों पर बनेगी मूर्तियां

राम मंदिर के भूतल निर्माण में लगाये गए 166 पीलरों में मूर्ति मूर्तियों को बनाए जाने की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है।

इसके लिए तीन एजेंसियों को चयनित किया गया है। उड़ीसा के कारीगर मूर्ति बना रहे हैं। यह प्रयोग के लिए हो रहा है।
मंदिर के खंभों में होंगे 12000 मूर्तियां

कितने दिन में एक मूर्ति बनती है। एक खंबे में कितने लोग बना सकते हैं सामान्य खंभों में दो लोग और बड़े खंभों में एक साथ तीन लोग 3 दिशाओं में लगाए जाएंगे। मंदिर के खंभों में 12000 मूर्तियां बनेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो