scriptAyodhya : जाने क्या है श्री राम जन्म भूमि का नया सुरक्षा प्लान | New security plan of Shri Ram Janmabhoomi | Patrika News

Ayodhya : जाने क्या है श्री राम जन्म भूमि का नया सुरक्षा प्लान

locationअयोध्याPublished: Jul 20, 2021 11:41:47 pm

Submitted by:

Satya Prakash

-मंदिर निर्माण के बीच परिसर की सुरक्षा से नही होगा कम्प्रोमाइज : एडीजी
-राम जन्मभूमि परिसर के स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक में इनपुट पर भी मंथन : एडीजी

मंदिर निर्माण के बीच परिसर की सुरक्षा से नही होगा कम्प्रोमाइज : एडीजी

मंदिर निर्माण के बीच परिसर की सुरक्षा से नही होगा कम्प्रोमाइज : एडीजी

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

अयोध्या. पिछले दिनों लखनऊ में पकड़े गए दो आतंकियों के पकड़े जाने के बाद अयोध्या भी हाई अलर्ट पर है। मामले की गंभीरता को देखते हुए इस बार रामजन्मभूमि की स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक काफी अहम थी। सूत्रों के मुताबिक पुलिस के शीर्ष अधिकारियों ने इस पर मंथन शुरू कर दिया है। इस बार की बैठक में परिसर सुरक्षा को लेकर नए सिरे से खाका खिंचा गया है।हर आने जाने वालों का रिकॉर्ड पुलिस के पास हो इसकी योजना बनाई जा रही है। साथ ही परिसर ही नही पूरी अयोध्या को हाईटेक बनाये जाने की योजना है।
हाई टेक सुविधाओं के बीच राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा

श्री राम जन्मभूमि परिसर की स्थाई सुरक्षा समिति ने पहले परिसर की सुरक्षा का जायजा लिया। मिली जानकारी के मुताबिक श्री राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा अब नए सिरे तैयार किया जा रहा है। जिसमें परिसर हाई टेक सुविधाओं से लैस किये जाने का निर्देश स्थाई सुरक्षा समिति के द्वारा दिया गया। जब कि पहले से ही परिसर के चारों तरफ सीसीटीवी कैमरा, वॉच टावर सहित सीआरपीएफ,पीएससी व पुलिस बल के जवान तैनात हैं। साथ ही परिसर में प्रवेश के लिए कई चेक पॉइंट से गुजर ना होता है तो वही परिसर के आस पास पहुंचने के लिए भी कई स्थानों पर बैरियर्स लगाए गए हैं। तो वहीं मंदिर निर्माण में लगे मजदूरों और वर्करों को लेकर भी सुरक्षा संबंधित सभी मानकों पूरा किये जाने का भी निर्देश दिया गया हैै।

मंदिर निर्माण के बीच सुरक्षा से नही होगा कोई कम्प्रोमाइज : बी के सिंह


राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा का जायजा लेने के बाद अयोध्या पंचशील होटल में सभी सुरक्षा अधिकारियों के साथ परिसर की सुरक्षा को नए सिरे से तैयार करने पर मंथन किया गया। इस दौरान एडीजी सुरक्षा बी के सिंह ने मीडिया से बात करते हुए जानकारी दी कि कुछ माह पहले ही सुरक्षा को लेकर निर्णय लिया गया था। उस पर किस प्रकार की कार्यवाही हुई है। वही कहा कि इस बार मंदिर निर्माण का कार्य शुरू ही चुका है। जिसके कारण बहुत सारी चीजें बदल रही है। इसको लेकर क्या निर्णय और लेने है। मौके को देखने के बाद निर्णय लिया गया है कि सुरक्षा के साथ समझौता किये बगैर मंदिर निर्माण का कार्य निरंतर चलता रहे। और दशनार्थियों को कोई दिक्कत न हो और सुरक्षा से कोई कंप्रोमाइज न किया जाए। वही कहा कि पहले से ही सुदृण व्यवस्था रहा है। और जितने भी इनपुट मिलते है सभी चीजों पर ध्यान देते हुए कार्य किया जाता है।
इस दौरान मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल, आईजी रेंज संजीव गुप्ता, एसएसपी शैलेश कुमार, जिलाधिकारी अनुज झा सहित पीएसी, सीआरपीएफ व खुफिया एजेंसियों के अधिकारी भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो