10 एकड़ में होगा नवनिर्मित अयोध्या धाम बस स्टेशन का विस्तार

5 एकड़ में बना है 40 बस खड़े करने की छमता वाला अयोध्या धाम बस स्टेशन

By: Satya Prakash

Published: 05 Mar 2021, 08:52 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जिसको लेकर अयोध्या में व्यवस्थाओं को भी बढ़ाया जा रहा हैं। जहां श्रद्धालुओं के आवागम को लेकर एयरपोर्ट व मॉडल स्टेशन बनाये जाने के साथ अंतरराज्यीय बस स्टेशन भी तैयार किया जाएगा। जिसके लिए 10 एकड़ अतिरिक्त भूमि लिए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दिया है।

राम नगरी अयोध्या में श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या धाम के नाम से बस स्टेशन का निर्माण कर दिया गया है और जल्द पर्यटन विभाग द्वारा रोडवेज को हैंडओवर किये जाने साथ संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा इसके पूर्व नवनिर्माण बस स्टेशन को अंतरराज्यीय स्तर पर तैयार किया जाएगा। नवनिर्मित बस स्टेशन 5 एकड़ में तैयार किया गया है।जिसमें 40 बसें खड़े होने की क्षमता बनाई गई है लेकिन अब इस क्षमता को बढ़ाये जाने की योजना है। जिससे 100 से अधिक बसें बस स्टेशन के अंदर खड़ी किया जा सके यात्रियों के लिए भी कई प्रकार की सुविधाएं युक्त व्यवस्था भी किया जाएगा। जिसके लिए संस्कृति विभाग से 10 एकड़ भूमि लिए जाने का प्रस्ताव बनाया गया है। दरसल नवनिर्मित बस स्टेशन के पीछे 19 एकड़ भी संस्कृति विभाग द्वारा रामायण संकुल तैयार किये जाने की योजना बनाई गई थी लेकिन जिसके लिए 2 एकड़ में ही स्टेडियम व ऑडिटोरियम तैयार किया गया था अन्य भूमि खाली थी जिस पर अब अंतरराज्यीय बस स्टेशन तैयार करने योजना है।

संस्कृति विभाग के प्रशासनिक अधिकारी राम तीरथ ने बताया कि अयोध्या में हाइवे के पास बने रामायण संकुल के भूमि के आगे बने बस स्टेशन को और भव्यता दिए जाने के लिए 10 एकड़ भूमि के प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। वहीं बताया कि संकुल के लिए 19 एकड़ भूमि आवंटित था अभी 17 एकड़ भूमि खाली है। जिसमे 10 एकड़ भूमि बस स्टेशन में लिए जाने का प्रस्ताव हैं।
वहीं परिवहन विभाग के सहायक रीजनल मैनेजर एसपी सिंह ने बताया है कि अयोध्या को नया अयोध्या धाम के नाम से बस स्टेशन बना है। नवनिर्मित बस स्टेशन पर्यटन विभाग से हैंडओवर होते ही बसों का संचालन शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : जाने- किस दिशा में कितना बढ़ेगा राम जन्मभूमि का परिसर, कई मंदिर भी होंगे शामिल

Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned