scriptAyodhya Devolepment : अब गुड़ बनाये जाने के नाम से भी जानी जाएगी अयोध्या | Now Ayodhya will also be known as making jaggery | Patrika News

Ayodhya Devolepment : अब गुड़ बनाये जाने के नाम से भी जानी जाएगी अयोध्या

locationअयोध्याPublished: Mar 20, 2021 06:53:50 pm

Submitted by:

Satya Prakash

सरकार के ओडीओपी योजना में शामिल हुए अयोध्या का गुड़ उद्योग

अब गुड़ बनाये जाने के नाम से भी जानी जाएगी अयोध्या

अब गुड़ बनाये जाने के नाम से भी जानी जाएगी अयोध्या

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. उत्तर प्रदेश में छोटे और मंझोले उद्यमियों के विकास के लिए प्रदेश सरकार ने ओडीओपी योजना लागू किया है। इस योजना के तहत स्थानीय स्तर के लघु उद्योग को बढ़ावा देना है। जिसमे अयोध्या जनपद गुड बनाए जाने के लघु उद्योग को इस योजना में शामिल किया गया है।
अयोध्या के ग्रामीण क्षेत्र में गन्ने की खेती अधिक होती है जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर किसानों द्वारा गन्ने की पेराई कर गुड बनाने का कार्य किया जाता है जनपद में सैकड़ों स्थानों पर गुड़ बनाने का कार्य किया जाता है। और इस छोटे से उद्योगों से हजारों परिवार की जीविका चलती है इसमें बहुत से किसान इस छोटे उद्योग से गुड़ बनाने का कार्य करते हैं तो बहुत से किसान अपनी जीविका के लिए खेती से गन्ने की खेती कर उस गन्ने को इन छोटे-छोटे कारोबारियों द्वारा गुड़ बनाकर बाजारों में बेचते हैं।लेकिन कोरोना के कारण इस कारोबार में गिरावट आई है जिसकी बड़ी वजह लागत ज्यादा और मुनाफ़ा कम होना सामने आया है। और बदलते परिवेश में गुड की प्रायोगिकता में आई कमी के कारण व काम में लगे प्रशिक्षित व्यक्तियों की कमी और उनकी मजदूरी ज्यादा होने से भी इस कारोबार को गहरी चोट लगी है।
प्रदेश सरकार ने कोरोना काल से त्रस्त लोगो को उघु उद्योग से जोड़ने की योजना तैयार की है। और ओडीओपी योजना के तहत जिले स्तर के लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए ब्रांडिंग कराए जाने का निर्णय लिया है। साथ उद्योग के लिए अनुदान भी दिया जाएगा। वही इस योजना के तहत सरकार ने सभी सार्वजनिक स्थल रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, अन्य प्रमुख स्थानों पर ओडीओपी उत्पाद के स्टोर खोले जाने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार द्वारा फंड भी जारी कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो