scriptPanchayat chunav 2021: जाने क्यों आजादी के बाद से पहली ग्रामीणों ने दिए वोट | panchayat chunav in ayodhya | Patrika News

Panchayat chunav 2021: जाने क्यों आजादी के बाद से पहली ग्रामीणों ने दिए वोट

locationअयोध्याPublished: Apr 15, 2021 03:48:49 pm

Submitted by:

Satya Prakash

ग्रामीणों की मांग ना पूरी होने के कारण 75 वर्षों तक नहीं दिया वोट, अब हुआ पूरा तो जमकर मनाया उत्सव

 आजादी के बाद से पहली ग्रामीणों ने दिए वोट

आजादी के बाद से पहली ग्रामीणों ने दिए वोट

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. देश में आजादी के बाद पहली बार अयोध्या जनपद का एक ऐसा गांव जहां के ग्रामीण लोकतंत्र के इस महा उत्सव में शामिल हो सकते हैं और पंचायत चुनाव में गांव की सरकार बनाने का मौका मिल सका है। और सभी ग्रामीण वासी बहुत ही खुशी के साथ इस बार इस उत्सव में शामिल हो रहे हैं।
जनपद अयोध्या अमानीगंज ब्लाक क्षेत्र के गद्दोपुर ग्राम सभा का बोध तिवारी का पुरवा है, जहां सामान्य वर्ग से जुड़े जाति विशेष के लोग गद्दोपुर गांव नही जाते और इसी गांव में मतदान केंद्र रहा करता है। बताते हैं कि गद्दोपुर के जमींदारों ने उनके पुरखों की बड़ी जमीन जबरन कब्जा कर लिया था। जिसका विरोध इनके पूर्वज ने भूख हड़ताल करके किया। जिसमें उनकी मौत हो गई और फिर उनकी मौत के बाद से अब तक संबंधित परिवार का कोई भी व्यक्ति गद्दोपुर नहीं गया। इसलिए इस पुरवा के मतदाता मतदान करने नहीं जाते थे। जिसको लेकर वर्षों से उस क्षेत्र के लोगो के लिए नया केंद्र बनाई जाने का प्रयास किया गया। वर्षों से चल रहा प्रयास इस वर्ष पूरा हुआ और क्योंकि लोगों के लिए मतदान केंद्र बनाए जाने के साथ इस उत्सव में हो सके।
गांव के निवासी केशव राम तिवारी ने बताया कि बहुत ही अच्छा लग रहा है कि आज पहली बार वोट डालकर आए हैं और इस बंधन से मुक्त हुए हैं जो वर्षों से बंधन के कारण वोटर का प्रयोग नहीं कर पा रहे थे बताया कि हमारे पूर्वोज़ों ने वोट नहीं दिया और अब वह नहीं है और आज मेरी उम्र भी 65 वर्ष हो गई है अब पहली बार वोट डालकर बहुत ही सुखद अनुभव हो रहा है वही बताया कि जब भी मतदान होता था तो हम लोगों को यही महसूस होता था कि आज भी हम लोग आजाद नहीं हुए हैं और अब आज लग रहा है कि हम आजाद हैं और इस उत्सव में हम लोग शामिल हो सके।

ट्रेंडिंग वीडियो