तपस्वी छावनी के महंत पद से निष्कासित हुए परमहंस दास

राम जन्मभूमि न्यास अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास पर अभद्र टिपपड़ी कर पड़ा भारी

अयोध्या : सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राम जन्मभूमि विवाद अभी शांत ही हुआ था कि अयोध्या के श्रीराम मंदिर ट्रस्ट में शामिल होंने को विवाद शुरू हो गया है। जहां एक तरफ संत ट्रस्ट में शामिल होने के लिए खेमेंबाजी कर रहे हैं,वहीं दूसरी ओर एक दूसरे पर अभद्र टिप्पणी करने से भी नहीं चूक रहे हैं। और इसी विवाद के कारण आज तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास को उनके ही गुरु सर्वेश्वर दास ने निष्कासित कर दिया। वही अभी और भी कई महंत पर कार्रवाई हो सकती है।
ट्रस्ट विवाद में शामिल होने को लेकर विवाद
दरअसल, यह विवाद तब शुरू ट्रस्ट बनाने के मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ही अध्यक्ष बनाए जाने की बात सामने आई। और जैसे ही राम विलास दास वेदांती को पता चली उन्होंने अपने खेमें के परमहंस दास को फोन किया और कहा कि आज से आप कहना शुरू करिए कि अध्यक्ष पद वेदांती को मिलना चाहिए क्योंकि वह रामानंद संप्रदाय से आते हैं। गोरखनाथ संप्रदाय का संत रामानंद संप्रदाय का अध्यक्ष कैसे हो सकता है। राम जन्मूभूमि न्यास के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास कई दिनों से यह कह रहे हैं कि उनके न्यास को ही ट्रस्ट में तब्दील कर दिया जाए और इसमें नए लोग शामिल हो जाएं। इस पर तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास ने पलटवार करते हुए राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास पर अभद्र टिप्पणी करते हुए कहा कि उनका दिमाग खराब हैं। फोन लाईन पर पूर्व सांसद राम विलास दास वेदांती महंत परमहंस दास से बात करने के दौरान प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह पागल है। जिसका ऑडियो वायरल होने के बाद या विवाद हंगामे में बदल गया। संतो द्वारा एक-दूसरेे पर हमलाा किए जाने की बात भी सामने आई।
तपस्वी छावनी के महंत पद से हटाए गए परमहंस
अयोध्या के तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास कई वर्षों से महंत के पद पर सुशोभित हुए ही थे कि राम मंदिर निर्माण को लेकर लगभग 14 दिन तक अनशन पर बैठे रहे तो वहीं अपनी चिता भी सजा डाली जिसके बाद अयोध्या के संतों के बीच मतभेद शुरू हो गया था सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सरकार द्वारा बनाए जाने वाले ट्रस्ट में शामिल होने के लिए लगातार संतों का प्रयास जारी है इन्हीं प्रयासों के बीच महंत परमहंस दास ने भी अपने आपको फेमस करने का पूरा मौका नहीं छोड़ा और नृत्य गोपाल दास पर अभद्र टिप्पणी शुरू कर दी कुछ दिन पूर्व वायरल हुए ऑडियो के बाद महंत परमहंस दास ने एक बार फिर अपना वीडियो वायरल किया जिसमें महंत परमहंस दास पर नृत्य गोपाल दास पर अपनी हत्या कराए जाने का आरोप लगाया है। जिसके बाद यह विवाद तपस्वी छावनी के श्री महंत सर्वेश्वर दास तक पहुंच गया और महंत परमहंस दास को गद्दी से निष्कासित कर दिया।

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned