राम नगरी अयोध्या को केंद्र सरकार की एक और बड़ी सौगात अब बुलेट ट्रेन की सफर तय करेंगे यात्री

दिल्ली से अयोध्या व वाराणसी तक बुलेट ट्रेन के लिए बनेगा नया स्टेशन, बिछाई जाएंगी नई पटरियाँ

By: Satya Prakash

Published: 21 Aug 2021, 10:33 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

अयोध्या. भगवान श्री राम के भक्त मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या विश्व स्तरीय पर्यटन सिटी के रूप में बनाने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा कार्य कर रही है इसी कड़ी में अब दिल्ली से अयोध्या को बुलेट ट्रेन से भी जुड़े जाने की तैयारी किया जा रहा है। जिसके लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन सर्वे कर तैयारी शुरू के दिया है।

यह भी पढ़ें : श्री रामलला को रक्षाबंधन बांधने अयोध्या आती है बहन शांता

राम नगरी अयोध्या में हाई स्पीड ट्रेन को चलाने के लिए नई लाइनों को दिखाए जाने की योजना भी तैयार की गई है जिसका स्टेशन भी एयरपोर्ट के पास बनाया जाना है अयोध्या पहुंचे हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन के कार्यकारी निदेशक अनूप अग्रवाल ने अयोध्या के लखनऊ गोरखपुर हाईवे बाईपास पर बन रहे एयरपोर्ट के ठीक सामने जमीन को चिन्हित किया है जिसके लिए अयोध्या डेवलपमेंट अथॉरिटी से एनओसी लेने के लिए आवेदन किया है। जिसकी स्वीकृति मिलने के बाद कार्य को तेज गति से शुरू कर दिया जाएगा और 941 किलोमीटर की नई पटरी बिछाई जाएगी जो दिल्ली से लखनऊ अयोध्या वाराणसी व प्रयागराज को भी जोड़ेगी।

यह भी पढ़ें : श्री रामलला के नाम दान करेंगे मंदिर की जमीन

विकास प्राधिकरण के सचिव आर पी सिंह जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार की रेल मंत्रालय किया एक योजना है जिसमे अयोध्या को भी बुलेट ट्रेन की सुविधाओं से जोड़ने की प्लान तैयार किया गया है। इसके लिए एक नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन बनाया गया है यह भारत सरकार की एक कंपनी हैं जो रेल मंत्रालय के अधीन कार्य करती है। इसके लिए बैरेक्टर नियुक्त किये गए हैं अनूप अग्रवाल जो कभी अनुभवी है और अहमदाबाद मुंबई हाई स्पीट ट्रेन चल रही है उससे जुड़े हुए थे। जो कि अपने टेक्निकल टीम के साथ अयोध्या आये हुए थे। दिल्ली से अयोध्या और दिल्ली से लखनऊ वाया प्रयागराज वाराणसी पूरी 941 किलोमीटर तक कि परियोजना है। उसी का एरियल सर्वे हो चुका है। इसमें किसी प्रकार का बाधा न हो इसके लिए पूरी जानकारी ली और स्टेशन से सम्बंधित जो विभागीय एनओसी को लेकर प्राधिकरण में बैठक थी।

Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned