scriptPM Modi will not chief host of Ram Lalla's consecration | रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान नहीं होंगे PM Modi, अनुष्ठान से पहले इनका नाम हुआ फाइनल | Patrika News

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान नहीं होंगे PM Modi, अनुष्ठान से पहले इनका नाम हुआ फाइनल

locationअयोध्याPublished: Jan 16, 2024 04:09:00 pm

Submitted by:

Aman Kumar Pandey

22 जनवरी को अयोध्या में हाने वाली प्राण प्रतिष्ठा में पीएम मोदी मुख्य यजमान नहीं होेंगे। प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त निकालने वाले पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ के अनुसार मुख्य यजमान गृहस्थ व्यक्ति ही बन सकते हैं।

ram mandir
Ayodhya: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। अभी तक pm modi के मुख्य यजमान बनने की खबरें थी। प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त निकालने वाले पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़, पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित और रामानंद संप्रदाय श्रीमठ ट्रस्ट के महामंत्री स्वामी रामविनय दास ने दावा किया है कि PM मोदी मुख्य यजमान नहीं होंगे।

जन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्य होंगे यजमान

डीबी के एक रिपोर्ट के अनुसार श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा व उनकी पत्नी मुख्य यजमान होंगी। संकल्प, गणेश पूजा, और प्रायश्चित कर 7 दिवसीय अनुष्ठान की यजमानी यही दोनो करेंगे। और प्राण-प्रतिष्ठा में भी मौजूद रहेंगे। रामलला प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के मुख्य यजमान गृहस्थ जीवन जीने वाले व्यक्ति ही हो सकते हैं। इसीलिए ऐसा फैसला लिया गया है। PM मोदी प्रतीकात्मक यजमान के रूप में मौजूद रहेंगे। हालांकि अनिल मिश्रा ने इस बारे में बताया कि उनको अभी इस बात की जानकारी राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से नहीं दी गई है।
प्रतिनिधि के रूप में 60 घंटे तक मंत्रोच्चार सुनेंगे पीएम मोदी

पूजा कराने वाले कर्मकांडी ब्राह्मणों व मुहूर्तकारों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन, राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास और संघ प्रमुख मोहन भागवत व मिश्रा दंपती मुख्य आयोजन के समय 22 जनवरी को गर्भगृह में उपस्थित रहेंगे। उससे पहले 16 से 21 जनवरी तक 6 दिन की पूजा में डॉक्टर मिश्रा दंपती ही मुख्य यजमान की भूमिका में रहेंगे। PM मोदी के प्रतिनिधि के तौर पर मिश्रा दंपति 60 घंटे का शास्त्रीय मंत्रोच्चार भी सुनेंगे। पीएम मोदी 7वें दिन शामिल होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो