अयोध्या का सिटी मास्टर प्लान पर तैयारी तेज

अयोध्या की मार्गो पर लगेगा आधुनिक ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम व सुरक्षा में सीसीटीवी कैमरे से कंट्रोल रूम करेगी निगरानी

अयोध्या : प्रदेश सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी घोषित होने के बाद जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत तैयारी शुरू कर दी है। इसी के तहत राम नगरी अयोध्या में सिटी मास्टर प्लान के अंतर्गत स्मार्ट एवं सेफ सिटी के रूप में विकसित करने की योजना है जिसको लेकर जिला प्रशासन पूरी तैयारी में है। इस योजना में शहर के सभी मार्गों व स्थानों के सुन्दरीकरण के साथ सुरक्षा के मानकों के अनुरूप तैयार किया जाएगा।

इस योजना को लेकर मंडलायुक्त व जिलाधिकारी के अन्य अधिकारियों के साथ तैयारी बैठक में 10 प्रमुख चौराहों को विकसित होगा जिसमे सिविल लाइन तिराहा, रिकाबगंज चौराहा, गुदड़ी बाजार चौराहा, टेढ़ी बजार चौराहा, नयाघाट चौराहा, नाका तिराहा, पुलिस लाइन चौराहा, देवकाली चौराहा, उदया चौराहा, फतेहगंज चौराहा, चैक चौराहा पर इन्ट्रिग्रेटड ट्राफिक मैनेजमेन्ट प्रणाली के अन्तर्गत ट्राफिक लाइट, सिटी सर्विलाइन्स अन्तर्गत सीसीटीबी कैमरा, पब्लिक एड्रेस सिस्टम के साथ कन्ट्रोल रूम की स्थापना किया जायेगा।

इसके साथ ही अन्य चौराहों पर सोलर बिलिंकर स्थापना व सुरक्षा के दृष्टि से विभिन्न क्षेत्रों में सीसीटीबी कैमरे लगाये जाने है। वहीं स्मार्ट टैक्सी स्टेण्डस, स्मार्ट बस स्टैण्डस की स्थापना तथा शहर में प्रस्तावित संचालित होने वाली सीएनजी बसों के रूट पर स्मार्ट बस सेल्टर बने जिन पर सीसीटीबी कैमरा, पब्लिक ट्रान्सपोर्ट के रियल टाइमिन्गस इत्यादि के लिए एलईडी डिस्प्ले लगाए जाने की योजना है, जिसके लिए सभी सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने हेतु निर्देश दिए हैं।
वहीं मण्डलायुक्त ने नगर निगम व अन्य विभागों के अधिकारियों से समन्वय कर अयोध्या की परम्परागत, वैदिक, पौराणिक, सांस्कृतिक महत्व को और रेखाकिंत करते हुए आधुनिक अयोध्या के विस्तारिकरण की योजना बनाए जाने क निर्देश दिया है जिससे अयोध्या 2032 के मास्टर प्लान के अंतर्गत बेहतर ढंग से बने।

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned