scriptअयोध्या को ‘नो फ्लाइंग जोन’ घोषित करने की तैयारी में है योगी सरकार, भव्य राममंदिर की होगी कड़ी सुरक्षा | Preparations to declare Ayodhya as no flying zone by Yogi sarkar | Patrika News

अयोध्या को ‘नो फ्लाइंग जोन’ घोषित करने की तैयारी में है योगी सरकार, भव्य राममंदिर की होगी कड़ी सुरक्षा

locationअयोध्याPublished: Feb 18, 2020 05:30:05 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने रामनगरी में बनने जा रहे भव्य राममंदिर सुरक्षा को लेकर अयोध्या को ‘नो फ्लाइंग जोन’ घोषित करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

अयोध्या को 'नो फ्लाइंग जोन' घोषित करने की तैयारी में है योगी सरकार, भव्य राममंदिर की होगी कड़ी सुरक्षा

अयोध्या. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने रामनगरी में बनने जा रहे भव्य राममंदिर सुरक्षा को लेकर अयोध्या को ‘नो फ्लाइंग जोन’ घोषित करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। अब भव्य राममंदिर के ऊपर से हवाई यात्रा नहीं हो सकेगी। राममंदिर की सुरक्षा को लेकर तैयार की गई योजनाओं में नो-फ्लाइंग जोन का प्रस्ताव भी शामिल किया गया हैं। स्थानीय पुलिस भी ‘नो-फ्लाइंग जोन’ को लेकर प्रयासरत है।

ये भी पढ़ें – UP Budget 2020 : यूपी में शिक्षा के लिए 18 हजार 363 करोड़ रुपए बजट का खुला पिटारा, वित्तमंत्री ने गाया गीत

सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद जब से राममंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ है। ट्रस्ट गठन के साथ ही मंदिर निर्माण की गतिविधियां जोर पकड़ेंगी। रामलला के प्रस्तावित मंदिर की सुरक्षा को लेकर भी नए सिरे से तानाबाना तैयार करना होगा, जिसमें ‘नो-फ्लाइंग जोन’ का प्रस्ताव काफी अहम है। मंदिर की सुरक्षा को पुख्ता बनाने में इस प्रस्ताव को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। आतंकी खतरे को ध्यान में रखते हुए बनाई गई इस योजना से संबंधित पत्रावली शासन से केंद्र सरकार को भेज दी गई है।

माना जा रहा है कि राममंदिर को लेकर गंभीर केंद्र सरकार इस महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर जल्द ही कदम उठा सकती है। रविवार को डीजीपी हितेशचंद्र अवस्थी की समीक्षा बैठक में उठे मुद्दों में भी ‘नो-फ्लाइंग जोन’ शामिल था। यही नहीं मंदिर की सुरक्षा को लेकर दो स्तरीय सुरक्षा व निगरानी के इंतजाम प्रस्तावित हैं। गर्भगृह और दर्शनार्थियों के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं होंगी। परिसर में आधुनिक कंट्रोल रूम के साथ ही पृथक पुलिस चौकी अथवा थाना भी देखने को मिल सकता है।

ये भी पढ़ें – UP Budget 2020 : योगी सरकार के चौथे बजट में चिकित्सा क्षेत्र में इतने करोड़ का बजट, नवसृजित जिलों में बनेंगे अस्पताल

अयोध्या के एसएसपी आशीष तिवारी का कहना है क‍ि राममंदिर की सुरक्षा के लिए उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन में नए सिरे से योजनाओं पर विमर्श शुरू हो गया है। राममन्दिर की सुरक्षा के लिए नो-फ्लाइंग जोन को लेकर भी भेजे गए प्रस्ताव पर उच्चाधिकारियों का ध्यानाकर्षण कराया गया है। नो-फ्लाइंग जोन को लेकर जो प्रस्ताव बना है उसकी एक पत्रावली केन्द्र सरकार को भी भेजी जा चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो