script

14 कोसी परिक्रमा के लिए उठे लाखों पग

locationअयोध्याPublished: Nov 16, 2018 10:09:13 am

Submitted by:

Satya Prakash

अयोध्या में अक्षय नवमी पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं ने राम नाम जप के साथ शुरू की 14 कोसी परिक्रमा

ayodhya

14 कोसी परिक्रमा के लिए उठे लाखों पग

अयोध्या : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में अक्षय नवमी की बेला शुरू होते ही लाखों श्रद्धालुओं ने अयोध्या की धूल माथे लगाकर चौदह कोसी परिक्रमा उठाई और देखते ही देखते 42 किलोमीटर लम्बा परिक्रमा मार्ग श्रद्धालुओं से भर गया है। कहते है अक्षय नवमी के दिन जो अयोध्या की परिधि की 14 कोसी परिक्रमा करता है उसका कभी क्षय नहीं होता और वह जीवन मरण के बंधन से मुक्त होकर परमधाम की प्राप्ति करता है। श्रधालुओं की बढती भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किया गया है।
अयोध्या में भोर से ही लाखों श्रधालुओं ने सरयू में स्नान पूजन कर अक्षय नवमी की शुभ बेला होते ही अयोध्या की धरती को प्रणाम कर 14 कोस की अपनी परिक्रमा शुरू की। सम्पूर्ण परिक्रमा मार्ग पर धार्मिक जयघोष, महिलाओं के परम्परागत गीत और संत-महंत-साधुओं के भजन-कीर्तन करते हुए भक्त आस्था में रमे हुए अपने पगों को परिक्रमा के लिए आगे बढ़ाते रहे वहीँ मार्गों पर चल रहे नंगे पाँव श्रद्धालुओं के बीच संतों की टोलियां परिक्रमार्थियों को उर्जा प्रदान कर रहीं हैं तो धार्मिक आस्था की डगर में महिलाओं, बच्चों के साथ-साथ वयोवृद्ध भी शामिल हैं।
ऐसी मान्यता हैं कि अक्षय नवमी को किए गए पुण्य कभी क्षय नहीं होते क्योंकि इस तिथि को न केवल द्वापर का प्राकट्य हुआ बल्कि अयोध्या भी धरा धाम पर अवतरित हुई। शास्त्रों के अनुसार इस दिन की गई परिक्रमा भू:, भुव:, स्व:, मह, जप, तप, सत, अतल, वितल, सुतल, रसातल, तलातल, महीतल व पाताल के नाम वाले चौदह भुवनों के आवागमन से जीव को मुक्त कर देती है। वहीं प्रशासन ने लाखों श्रद्धालुओ को सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किये हैं 75 सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ 6 कंपनी पीएसी, एक कंपनी आरएफ, 5 एडिशनल एसपी, 15 डिप्टी एसपी, 30 निरीक्षक, 150 हेड कांस्टेबल 500 सिपाही मुस्तैद है। ड्रोन कैमरे से हो रही है 14 कोसी परिक्रमा की निगरानी।

ट्रेंडिंग वीडियो