scriptभगवान राम के आदर्शों को दुनिया के कोने कोने तक पहुंचाएगी योगी सरकार की ये योजना | Ram Katha sankul Construction In Ayodhya Latest News In Hindi | Patrika News

भगवान राम के आदर्शों को दुनिया के कोने कोने तक पहुंचाएगी योगी सरकार की ये योजना

locationअयोध्याPublished: Mar 15, 2018 03:28:33 pm

विशेष योजना के लिए दुनिया के अलग अलग देशों से एमओयू होगा साइन

Ram Katha sankul Construction In Ayodhya Latest News In Hindi

Ram Katha Sangrhalay

अयोध्या :अन्तरराष्ट्रीय रामलीला संकुल को स्वरूप देने को लेकर कार्यवाही शुरू हो गई है ,जिसको लेकर अयोध्या पहुचे संस्कृति सचिव जगतराज त्रिपाठी ने अयोध्या का दौरा किया , जिसमे बाईपास के किनारे रामलीला संकुल के लिए अधिग्रहीत की गई भूमि का निरीक्षण कर अन्तरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय की गैलरियों का अवलोकन भी किया, इस संग्रालय में रखे राम जन्मभूमि के अवशेषों को भी उन्होंने देखा , जिसके बाद वह अयोध्या तुलसी स्मारक भवन पहुचे जहां संस्कृति सचिव जगतराज त्रिपाठी ने ने बताया कि अयोध्या में कई प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहे है जिसमे एक रामकथा संकुल का है जिसका निरिक्षण किया गया है , जमीन अधिग्रहित हो चुकी है शेष जमीन के लिए भी अधिकारियो से बात हुई है अयोध्या में प्रेक्षाग्रह बनना है जिसके लिए पैसा आ चुका है संकुल पर ही प्रेक्षाग्रह बनाने का प्रयास है इसी सम्बन्ध में आज निरीक्षण किया गया है इसके लिए एक कमेटी का गठन भी किया जाएगा जिसकी रिपोर्ट के बाद इसका निर्णय होगा .अयोध्या में बने राम कथा संग्रहालय को विराट रूप देने की योजना है .

विशेष योजना के लिए दुनिया के अलग अलग देशों से एमओयू होगा साइन


देश के 11 राज्यों से होते हुए भगवान राम ने यात्रा की थी ,अयोध्या बहुत महत्व पूर्ण स्थान है जिन जिन स्थानों से भगवान राम होकर गुजरे थे उन सभी को एक दुसरे से जोड़ने की योजना है . भगवान राम का सम्बन्ध जिन जिन स्थानों से है उन सभी स्थानों के लिए एक संधिपत्र के माध्यम से जोड़ कर भगवान् राम के चरित्र को चलचित्र के माध्यम से आम जनमानस तक पहुंचाने की योजना है . इसके अलावा जिस स्थान पर राम कथा होती है उन देशो के साथ भी एक संधिपत्र कर जोड़ेंगे तथा उन सभी देशो में और प्रचार प्रसार भगवान राम का हो सकता है और भारतीय संस्कृति को बढ़ावा दिया जा सकता है इस दिशा में भी कदम उठाये जायेंगे . रामायण संकुल पर बनाने वाले बस स्टैंड को लेकर संस्कृति सचिव जगतराज त्रिपाठी ने बताया कि यह प्रयत्न विभाग की योजना है इसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा पत्र आया है जिसके लिए हम अभी जाँच करेंगे कि संकुल में अयोध्या बस अड्डे को किस प्रकार से जोड़ा जा सकता है इस पर भी विचार विमर्श चल रहा है . इस निरीक्षण के दौरान अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक डॉ. वाईपी सिंह, अन्तरराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय के उप निदेशक योगेश कुमार व क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी बृजपाल सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो