चांदी के सिक्के, सवा लाख के लड्डू, भूमिपूजन में शामिल होने वाले अतिथि को भेंट होंगे ये उपहार

भूमि पूजन को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अब से कुछ ही घंटों में प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) अयोध्या की धरती पर पधारेंगे और भूमिपूजन (Ram Mandir Bhoomipujan) समारोह में शामिल होंगे। इस दौरान भूमिपूजन में कई अन्य मंत्री व साधु संत भी शामिल होंगे।

By: Karishma Lalwani

Published: 05 Aug 2020, 09:15 AM IST

अयोध्या. रामनगरी अयोध्या में आज का दिन बेहद खास है। लगभग 500 साल बाद आखिर वह घड़ी आ ही गई जिसका करोड़ों देशवासियों को इंतजार था। रामनज्मभूमि में आज के दिन राम मंदिर के शिलान्यास की नींव रखी जाएगी और इसी के साथ भारत के अध्याय में आज का दिन स्वर्णिम अक्षरों में अंकित हो जाएगा। भूमि पूजन को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अब से कुछ ही घंटों में प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) अयोध्या की धरती पर पधारेंगे और भूमिपूजन (Ram Mandir Bhoomipujan) समारोह में शामिल होंगे। इस दौरान भूमिपूजन में कई अन्य मंत्री व साधु संत भी शामिल होंगे। पूजन में शामिल होने वाले मेहमानों को चांदी के सिक्के भेंट किए जाएंगे, जिसपर राम दरबार तथा तीर्थ क्षेत्र का प्रतीक चिन्ह अंकित है।

चांदी के सिक्कों के साथ भेंट होंगे लड्डू

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट आज अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन तथा शिला पूजन में शामिल होने वाले अतिथि को चांदी का सिक्का प्रदान करेगा। यह विशिष्ट सिक्का है जिसका महत्व उस पर बने चित्र से है। सिक्के के एक तरफ भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण की तस्वीर होगी तो दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिन्ह है।चांदी के सिक्के के अलावा कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले मेहमानों को ट्रस्ट की तरफ से राम दरबार की तस्वीर और लड्डू का डिब्बा भी दिया जाएगा।

सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम

रामनगरी अयोध्या में आज का दिन बड़ा दिन है। कोरोना काल में संक्रमण के खतरे को देखते हुए श्रीराम के भव्य मंदिर के भूमिपूजन के लिए सीमित संख्या में विशिष्ट जनों को आमंत्रित किया गया है। हालांकि, कार्यक्रम बड़े स्तर पर आयोजित हो रहा है जिसे देखते हुए रामनगरी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जिले में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक है। मंदिर स्थल और पूरे अयोध्या में भारी सुरक्षा व्यवस्था है। एनएसजी कमांडो सहित लगभग 4000 सुरक्षाकर्मी मंदिर स्थल के पास तैनात हैं और 75 चेक पोस्ट बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: शिलान्यास से पहले चार जोन में बंटी अयोध्या, सोने के शेषनाग चांदी के कछुए होंगे भूमि पूजन में इस्तेमाल

pm modi PM Narendra Modi Ram Mandir
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned