scriptRam mandir Construction in Ayodhya 1st June CM Yogi will be Present | 01 जून से दुर्लभ संधि योग में शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण, वर्षों बाद बन रहा शुभ मुर्हूत | Patrika News

01 जून से दुर्लभ संधि योग में शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण, वर्षों बाद बन रहा शुभ मुर्हूत

Rammandir Construction: एक जून से गर्भगृह का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। विधि विधान और पूजन के साथ जब गर्भगृह के निर्माण का काम शुरू होगा तब इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। 01 जून का दिन राम भक्तों के लिए बड़ा दिन है।

अयोध्या

Updated: May 21, 2022 03:03:36 pm

Rammandir Construction: राममंदिर निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। मंदिर का प्लिंथ बनाने का काम अंतिम चरण में है। एक जून से गर्भगृह का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। विधि विधान और पूजन के साथ जब गर्भगृह के निर्माण का काम शुरू होगा तब इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। 01 जून का दिन राम भक्तों के लिए बड़ा दिन है। इस दिन रामलला के गर्भगृह का निर्माण शुरू होगा। जिसमें यूपी के सीएम मौजूद रहेंगे। यह कार्य सुबह 9 बजे से वैदिक ब्राह्मणों द्वारा विशेष पूजन अर्चन से प्रारंभ होगा। दो घंटे के पूजा के बाद अभिजीत मुहूर्त में योगी आदित्यनाथ राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्टियों और साधु संत की मौजूदगी में गर्भगृह का पत्थर रखेंगे।
ram_mandir_garbh_grah.jpg
Ram Mandir File Photo
वर्षों बाद शुभ मुर्हूत

चबूतरे को तैयार किये जाने के साथ ही तराशे गए पत्थरों से मंदिर का निर्माण का प्रारंभ होगा। पहले गर्भगृह स्थल पर वैदिक आचार्य पत्थर की पूजा करेंगे फिर सीएम योगी आदित्यनाथ इस कार्य का शुभारंभ करेंगे। श्रीरामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास की मानें तो यह दिन बहुत शुभ है। क्योंकि ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष द्वितीया तिथि को मृगशिरा नक्षत्र के साथ कई वर्षों के बाद दुर्लभ संधि व सर्वधसिद्ध योग बन रहा है। इस दिन होने वाले सभी दुर्लभ कार्य पूर्ण हो जाते हैं। इसलिए इस दिन को चुना गया है।
यह भी पढ़ें

इस दिन अयोध्या आएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले, जानें किसने दिया है उन्हें न्योता?

गर्भगृह स्थल से शुरू होगा मंदिर का निर्माण

राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण को लेकर अभी चबूतरा यानी प्लिंथ को बनाने का काम चल रहा है। लगभग 21 फुट ऊंचा चबूतरा ग्रेनाइट पत्थरों से तैयार होगा। जिसमे 17000 पत्थर लगाए जाएंगे। अब तक 5000 पत्थर लगाए जा चुके हैं। चबूतरे को सितंबर माह तक तैयार कर लिया जाएगा। गर्भगृह स्थल के आसपास के क्षेत्रों में 30 मई तक 21 फुट ऊंचे प्लिंथ के पत्थरों को लगाए जाने कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर भड़के संत व विहिप, कहा यूपी से समाप्त हो जाएगा अस्तित्व

अयोध्या में 25 हजार करोड़ की प्रोजेक्ट

रामजन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने बताया, अयोध्या में इस समय 25 हजार करोड़ की परियोजनाएं चल रही हैं। सरयू नदी पर रिवरफ्रंट, श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट, राजा दशरथ मेडिकल कॉलेज, अयोध्या धाम बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन सभी का निर्माण अंतिम चरण में है। रामभक्तों के लिए त्रेतायुग वाली अयोध्या, भव्य अयोध्या का निर्माण हो रहा है। राम कथा संग्रहालय में दुनिया भर की भगवान राम से जुड़ी वस्तुएं रखी जा रही हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.