script

Ram Mandir : ग्राउंड इंप्रूवमेंट के लिए बालाजी कंस्ट्रक्शन कंपनी को EFM की जिम्मेदारी

locationअयोध्याPublished: May 02, 2021 06:09:29 pm

Submitted by:

Satya Prakash

मंदिर निर्माण किस समय अवधि को देखते हुए होगा ग्राउंड इंप्रूवमेंट का कार्य बढ़ाई गई मशीनें, बड़ी मात्रा में मैटेरियल की लाट भी पहुंचा अयोध्या

रामजन्मभूमि परिसर पहुंचा मशीन

रामजन्मभूमि परिसर पहुंचा मशीन

सत्य प्रकाश
पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. राम जन्मभूमि परिसर में ग्राउंड इम्प्रुमेंट के लिए दूसरी लेयर को बिछाए जाने का कार्य किया जा रहा है लेकिन कोविड प्रोटोकॉल के कारण मजदूरों की संख्या को नही बढ़ाया जा सका है लेकिन जिसको देखते मशीनरी कार्य से इम्प्रुमेंट को तैयार किया जाएगा जिसके लिए कई अन्य मशीनों को राम जन्मभूमि परिसर में पहुंचा दिया गया है।
राजस्थान के बालाजी कंस्ट्रक्शन कंपनी को मिली EFM को बिछाए जाने जिम्मेदारी

राम मंदिर निर्माण में ग्राउंड इंप्रूवमेंट के कार्य की गति को किस करने के लिए एलएनटी ने इंजीनियरिंग फील्ड मटेरियल की लेयर को बिछाए जाने का जिम्मेदारी राजस्थान के बालाजी कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया है इस कंपनी के 1 दर्जन से अधिक अधिकारी व तकनीकी विशेषज्ञ सहित अन्य कर्मचारी परिसर पहुंच चुके हैं उन्होंने परिसर में ग्राउंड इंप्रूवमेंट में इंजीनियरिंग फील्ड मैटेरियल की लेयर को बिछाए जाने व कंपैक्ट करने के लिए वाइब्रो रोलर व अन्य मशीनों को भी मंगाया है। वहीं मैटेरियल की पूर्ति की भी तैयारी कर सीमेंट कंक्रीट मोरंग व अन्य चीजों को बड़ी मात्रा में मंगाया गया है जिसके लिए दो दिन में लगभग 50 से अधिक गाड़ियों के माध्यम पहुंच रहा है।
ग्राउंड इंप्रूवमेंट कार्य की रफ्तार के लिए बढ़ाई गई मशीनें

राम मंदिर निर्माण के लिए तय किए गए समयावधि के अनुसार कार्य को किया जा सके इसके लिए राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे कार्य को देखते हुए 300 से 500 श्रमिकों की आवश्यकता बताई जा रही थी जिनको रुकने के लिए रामकोट क्षेत्र स्थित राम जन्मभूमि न्यास का पुराना कार्यालय और विभीषण कुंड के पास स्थित पूर्व सांसद विनय कटियार की आवाज के पीछे दो मंजिल आवास बड़े हॉल बनाए गए हैं। लेकिन कोविड-19 प्रोटोकॉल के कारण मजदूरों को अभी नहीं पहुंचाया जा सका है। तो वहीं इस बीच किसी भी प्रकार से ग्राउंड इंप्रूवमेंट के कार्य प्रभावित न हो इसके लिए मशीनों की व्यवस्था बनाई गई है।
Covid के कारण स्थगित हुई निर्माण समिति की बैठक

अयोध्या में चल रहे राम मंदिर निर्माण कार्य को लेकर लगातार श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट व मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र द्वारा निगरानी की जा रही है और प्रत्येक माह के अंतिम सप्ताह में कार्यों की समीक्षा कर प्रगति ली जा रही है। तो वहीं इस माह में चल रहे ग्राउंड इंप्रूवमेंट कार्य को लेकर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक त्रिमूर्ति भवन दिल्ली में प्रस्तावित थी। लेकिन कोविड-19 मारी के कारण इस बैठक को स्थगित कर दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो