scriptRam Mandir : गोपुरम द्वार पर होंगे देवी देवताओं के चित्र जहां से राम मन्दिर में मिलेगा प्रवेश | Ram mandir Construction in letest update | Patrika News

Ram Mandir : गोपुरम द्वार पर होंगे देवी देवताओं के चित्र जहां से राम मन्दिर में मिलेगा प्रवेश

locationअयोध्याPublished: Jun 17, 2021 10:13:15 am

Submitted by:

Satya Prakash

दक्षिण शैली पर गोपुरम द्वार बनाये जाने के लिए देखे जाए गए आर्किटेक के डिजाइन

गोपुरम द्वार पर होंगे देवी देवताओं के चित्र जहां से राम मन्दिर में मिलेगा प्रवेश

गोपुरम द्वार पर होंगे देवी देवताओं के चित्र जहां से राम मन्दिर में मिलेगा प्रवेश

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. राम मंदिर की सुरक्षा में परकोटा निर्माण के साथ भव्य मंदिर के सामने गोपुरम द्वार व विजय स्तम्भ भी दक्षिण शैली से बनाये जाने पर स्वीकृति मिल गई है। अब इस शैली के आर्किटेक से डिजाइन तैयार कराई जाएगी। 13 जून को हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट निर्माण समिति की स्थाई बैठक में इस योजना पर मंथन के बाद स्वीकृति मिल गई है।
मंदिर के सामने होगा गोपुरम द्वार व विजय स्तम्भ

राम जन्मभूमि परिसर के 3 एकड़ मंदिर का निर्माण होगा तो मंदिर परिसर के बाहर चारों ओर से 5 एकड़ की क्षेत्र में परकोटे का निर्माण किया जाएगा। तो वहीं मंदिर के पूर्व परकोटे के बीच गोपुरम द्वार बनाया जाएगा। जिस कार्य मंदिर निर्माण के बाद किया जाएगा। परिसर में नींव भराई का कार्य का किया जा रहा है। और अक्टूबर तक इस को पूरा कर लिया जाएगा। और दिसंबर माह से मंदिर व परकोटा निर्माण का कार्य प्रारंभ होगा। लेकिन इसके पूर्व कितने क्षेत्रफल में गोपुरम का निर्माण किया जाना है। इसका निर्धारण भी पहले पूरा कर लिया जाएगा। जिसके लिए दक्षिण शैली के आर्किटेकों से संपर्क कर राय ली जाएगी।
गोपुरम द्वार के लिए आर्किटेक के डिजाइन पर होगा मंथन

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविन्ददेव गिरी ने बताया कि अयोध्या हुए ट्रस्ट की बैठक में मुख्य रूप से मंदिर निर्माण के साथ मुख्य द्वार के निर्माण पर चर्चा किया गया। कहा कि जिस प्रकार से दक्षिण भारत के मंदिरों के सामने गोपुरम द्वार बना हुआ है उसी तर्ज पर भव्य मंदिर का निर्माण भारत के दक्षिण शैली पर किया जा रहा है ऐसे में मंदिर के मुख्य द्वार (गोपुरम) को भी दक्षिण शैली पर बनाया जाए। जिसकी भव्यता में द्वार पर देवी देवताओं के चित्र दिखाई देंगे। इसके लिए कई आर्किटेक्ट के डिजाइन मॉडल को देखा जाएगा इस द्वार का निर्माण मंदिर निर्माण के बाद किया जा सकता है लेकिन मंदिर निर्माण के साथ शुरू हो रहे परकोटे के निर्माण का कार्य पूरा किया जाना है इसलिए मुख्य द्वार के मॉडल की प्रस्तुति होना अनिवार्य है इसी के तहत गोपुरम द्वार और विजय स्तंभ को भी बनाए जाने की योजना पर ट्रस्ट के सभी मेंबर ने स्वीकृति दे दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो