scriptRam Mandir : राम मंदिर में लगेंगे मकराना सफेद मार्बल पर बने सुंदर दृश्य नक्काशी के 30 चौखट | Ram mandir Construction in letest update | Patrika News

Ram Mandir : राम मंदिर में लगेंगे मकराना सफेद मार्बल पर बने सुंदर दृश्य नक्काशी के 30 चौखट

locationअयोध्याPublished: Jul 17, 2021 07:52:22 pm

Submitted by:

Satya Prakash

Ram Mandir : राम मंदिर में लगेंगे मकराना सफेद मार्बल पर बने सुंदर दृश्य नक्काशी के 30 चौखट

राम मंदिर में लगेंगे मकराना सफेद मार्बल पर बने सुंदर दृश्य नक्काशी के 30 चौखट

राम मंदिर में लगेंगे मकराना सफेद मार्बल पर बने सुंदर दृश्य नक्काशी के 30 चौखट

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के निर्माण समिति की बैठक में वर्ष 2023 में राम भक्तों को श्री रामलला का दर्शन उनके भव्य मंदिर में कराए जाने के लिए गए निर्णय के बाद निर्माण कार्य की गति को तेज कर दिया गया है। नींव में लगने वाले मिर्जापुर के पत्थरों का दूसरा लाट भी अयोध्या पहुंच चुका है। तो वहीं गर्भगृह में लगने वाले मकराना का सफेद मार्बल भी पहुंच चुका है।
मिर्जापुर से अयोध्या पहुंचा 19 पत्थरों का दूसरा लाट

राम मंदिर निर्माण के लिए नींव की भराई का कार्य किया जा रहा है। लगभग 20 फुट का कार्य किया जा चुका है। तो वहीं नींव की बेस प्लिंथ पर लगने वाले मिर्जापुर के पत्थरों की आपूर्ति भी तेजी से शुरू कर दिया गया है। सुमित्रा मेसर्स नींव में पत्थरों को बिछाए जाने के साथ आपूर्ति की भी जिम्मेदारी एलएंडटी ने दी है। जहां पहले चरण में चुनार की पहाड़ियों से 30 पत्थरों को लगाया गया था तो वहीं आज 19 पत्थरों की दूसरी लाट भी अयोध्या पहुंच चुका है। जल्द ही अन्य पत्थरों की बड़ी खेप भी पहुंचेगा।
मकराना के सफेद मार्बल का होगा गर्भगृह के चौखट

श्री राम जन्मभूमि मंदिर में मकराना के सफेद मार्बल के चौखट लगाए जाएंगे । तो वहीं 2.7 एकड़ भूमि में बन रहे मंदिर में लगभग 30 चौखट लगाये जायेंगे। गर्भगृह में लगने वाले सफेद मार्बल का चौखट के अग्र भाग बहुत ही सुंदर तरीके से तराशे गए है। पत्थर के ऊपरी भाग के दोनो ओर पत्थर पर शंख उभरा हुआ है, जो भगवान विष्णु का परिचायक है।वहीं चौखट के खम्बो पर भी नक्काशी होगी , उनमें फूल का आकार उभरा है। इसी तरह 3 मंजिल के मंदिर में गर्भगृह , गुडमण्डप सभी का चौखट मकराना के सफेद मार्बल से बनेगा।
अयोध्या मंदिर निर्माण के कार्य के लिए जल्द शुरू होगा कार्यशाला

अयोध्या में हुए निर्माण समिति की बैठक राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय ने मंदिर निर्माण की समय सीमा तय कर दिए जाने की जानकारी दी थी। वहीं रामलला के मंदिर में लगने वाले चौखट मकराना का सफेद मार्बल होगा और खिड़कियां राजस्थान के बंशी पहाड़पुर के पिंक स्टोन से निर्मित होगी । चौखट और खिड़कियों की तराशने नक्काशी का काम जल्दी ही शुरू करने के लिए भी बताया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो