scriptराम मंदिर के नींव निर्माण में हुआ बदलाव, अब EFM के 44 लेयर के साथ 4 लेयर से बनेगा राफ्ट | Ram mandir Construction in letest update | Patrika News

राम मंदिर के नींव निर्माण में हुआ बदलाव, अब EFM के 44 लेयर के साथ 4 लेयर से बनेगा राफ्ट

locationअयोध्याPublished: Sep 10, 2021 11:23:02 pm

Submitted by:

Satya Prakash

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा मंदिर निर्माण से पहले डाल जइंजिरनिग फील्ड मैटेरियल के 48 लेयर

राम मंदिर के नींव निर्माण में हुआ बदलाव, अब EFM के 44 लेयर के साथ 4 लेयर से बनेगा राफ्ट

राम मंदिर के नींव निर्माण में हुआ बदलाव, अब EFM के 44 लेयर के साथ 4 लेयर से बनेगा राफ्ट

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
अयोध्या। अयोध्या जल्द भव्य राममंदिर निर्माण की उम्मीद लगाए रामभक्तों को अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि मंदिर निर्माण के लिये हो रहे नींव भराई के काम को थोड़ा और बढ़ा दिया गया, पहके नींव भराई 44 लेयर की होनी थी लेकिन अब मजबूती के मानकों को धयान में रखते हुये 4 लेयर और बढ़ा दी गई, इसी के साथ अब नींव की भराई 48 लेयर की होगी। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का दावा है कि लेयर बढ़ाये जाने के बाद भी 20 सितंबर तक नींव भराई का काम पूरा कर लिया जायेगा।
अब 48 लेयर से तैयार होगी राम मंदिर का न्यूज़

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय न बताया कि राममंदिर की मजबूती के साथ ट्रस्ट किसी भी प्रकार की जल्दबाजी नहीं करना चाहता है, यही कारण है कि ट्रस्ट हर कदम फूंक-फूंक कर रख रहा है। ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय की मानें तो बुनियाद की लेयर भरने के बाद मजबूती के लिये प्रति लेयर को वाइब्रेटर से दबाया जा रहा है, पर मानकों के अनुसार अभी भी दो इंच का गैप आ रहा है, इसी कारण को देखते हुये लेयर की संख्या 44 की बजाय बढ़ा कर 48 की गईं हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि 20 सितंबर तक नींव भराई का काम पूरा कर किया जायेगा।
मंदिर निर्माण के लिए जल्द शुरू होगा पत्थरों का होगा

ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय की मानें तो नींव भराई का काम पूरा होने के बाद प्लिंथ का काम शुरू हो सकेगा, हालांकि उनका दावा है कि प्लिंथ के निर्माण में अभी कुछ वक्त का समय और लगेगा। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट राम मंदिर की भव्यता और उसकी मजबूती के लिये किसी भी प्रकार जल्द बाजी नहीं करना चाहता है। उन्होंने बताया कि राममंदिर निर्माण को लेकर लगातार निर्माण समिति की बैठकें होती रहती हैं, जिनमें शामिल होने वाले इंजीनियर्स व विशेषज्ञों की राय पर ही आगे का काम किया जाता है।
नींव निर्माण पर लगे गए राफ्ट के लेयर

तो वही नींव निर्माण में डाले जा रहे लेयर की जानकारी देते हुए राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्र ने बताया कि राफ्ट की डिजाइन फेरबदल में किया गया है। अब राफ्ट की मोटाई को 2.5 मीटर से कम कर 1.5 मीटर कर 4 लेयर की संख्या बढ़ाई गई है। राम मंदिर की नींव में अब 48 लेयर का निर्माण होगा। जब कि 42 लेयर बनकर तैयार है । वहीं बताया कि राफ्ट की डिजाइन बदलने से प्लिंथ का निर्माण जल्द होगा ।

ट्रेंडिंग वीडियो