scriptRam Mandir Ayodhya : लार्सन एंड टूब्रो ही करेगी तरासी व राम मंदिर का निर्माण | Ram mandir Construction in letest update | Patrika News

Ram Mandir Ayodhya : लार्सन एंड टूब्रो ही करेगी तरासी व राम मंदिर का निर्माण

locationअयोध्याPublished: Sep 30, 2021 09:41:11 am

Submitted by:

Satya Prakash

मंदिर निर्माण के लिए एलएन्डटी ने राजस्थान में कार्यशाला को खोले जाने के लिए ठेकेदारों से किया जिसव संपर्क

लार्सन एंड टूब्रो ही करेगी तरासी व राम मंदिर का निर्माण

लार्सन एंड टूब्रो ही करेगी तरासी व राम मंदिर का निर्माण

अयोध्या. राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए नींव निर्माण से लेकर पत्थरों की तरासी का कार्य व मंदिर निर्माण में पत्थरों को लगाए जाने का कार्य भी अब एलएंडटी के द्वारा ही किया जाएगा। जिसकी पुष्टि राम मंदिर के आर्किटेक्ट आशीष सोनपुरा ने की है उनके मुताबिक आर्किटेक्ट इंजीनियर सिर्फ मंदिर निर्माण डिजाइन मुताबिक हो सके। इसके लिए सुुपर विजन का कार्य करेंगे।
मदिर का भी निर्माण करेगी एलएंडटी

राम जन्म भूमि परिसर में मंदिर निर्माण को लेकर एलएंडटी फाउंडेशन के निर्माण किया जा चुका है। जिस पर राफ्ट बनाये जाने का कार्य भी शुरू हो चुका है। जिसके बाद मिर्जापुर के पत्थर व ग्रेनाइट से बेस प्लिंथ का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए मिर्जापुर के सुमित्रा मेसर्स के साथ 19 छोटे कॉन्टैक्टर को भी शामिल किया गया है। तो वहीं मंदिर निर्माण के लिए राजस्थान के कारीगरों के द्वारा तरासी का कार्य किया जाएगा जिसके लिए राजस्थान के भरतपुर में कई अन्य कंपनियों से एलएंडटी द्वारा संपर्क किया गया है।
मंदिर निर्माण में सुपर विजन का कार्य करेंगे सोनपुरा

राम मंदिर के आर्किटेक्ट आशीष सोनपुरा ने बताया कि राम मंदिर का निर्माण में लगने पत्थरों का कार्य भी अब कार्यदायी संस्था एलएंडटी कराएगी। उसी के द्वारा राजस्थान में कार्यशाला भी प्रारंभ किया जाएगा। वहीं कहा हमे सिर्फ डिजाइन तैयार करने के साथ मंदिर होने तक सिर्फ सुपरविजन का कार्य करना है। तो वही अयोध्या राम घाट क्षेत्र स्थित मंदिर निर्माण कार्यशाला मी कारीगरों द्वारा की जाएगी धीरे-धीरे कार्य की गति को तेज किया जाएगा अभी बरसात का मौसम है इसके बाद कारीगरों की भी संख्या बढ़ाई जाएगी जिससे कार्य की गति आए। वही बताया कि आवश्यकतानुसार मशीनों से कटिंग का कार्य किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो