script

Ram Mandir Update : मंदिर निर्माण में संसाधनों को जुटाने के लिए बनी सहमति, जाने कब से शुरू होगा काम

locationअयोध्याPublished: Mar 15, 2022 10:13:15 pm

Submitted by:

Satya Prakash

राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक के पहले दिन निर्माण स्थल का हुआ जाएगा, मंदिर निर्माण में लगने वाले पत्थरों को लगाने के लिए संसाधनों को जुटाने पर हुई चर्चा

मंदिर निर्माण में संसाधनों को जुटाने के लिए बनी सहमति

मंदिर निर्माण में संसाधनों को जुटाने के लिए बनी सहमति

अयोध्या. राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे मंदिर निर्माण की दो दिवसीय मासिक समीक्षा बैठक के पहले दिन निर्माण समिति के चेयरमैन निपेंद्र मिश्र व ट्रस्टियों ने निर्माण कार्य का जायजा लिया। तो वही परिसर में स्थित विश्वामित्र आश्रम में बने अस्थाई कार्यालय में निर्माण में लगे कार्यदाई संस्था के अधिकारियों के साथ बैठक भी किया। तो ही मंदिर निर्माण की प्रगति और स्ट्रक्चर के निर्माण के कार्य प्रारंभ करने के लिए किन-किन व्यवस्थाओं को पूरा करने का कार्य किया जाना है इस पर भी मंथन किया गया।

जून माह में पूरा होगा मंदिर के प्लिंथ का निर्माण


राम मंदिर निर्माण में फाउंडेशन का कार्य पूरा किए जाने के साथ ही 21 फुट ऊंचे मंदिर के प्लिंथ को तैयार किया जा रहा है। यह कार्य कर्नाटक के ग्रेनाइट पत्थरों से किया जा रहा है। जो कि वर्षा ऋतु प्रारंभ होने से पहले ही जून माह तक पूरा कर लिया जाए। इसके सही निर्माण स्थल के पश्चिम दिशा मे बन रहे रिटर्निंग वाल को जमीन के ऊपरी सतह तक समह से पूरा किए जाने की तैयारी है। जिसके बाद राजस्थान के पिंक पत्थरों से मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होगा। जिसके लिए पहले पत्थरों को रखने व उठाने के लिए संसाधनों को आवश्यकता के मुताबिक पूरा करने के साथ इस दौरान पानी व बिजली की उपलब्धता सहित अन्य व्यवस्था की उपलब्धता के लिए परिसर में तैयारी भी शुरू कर दिया गया है। माना जा रहा है कि सुपरस्ट्रक्चर का निर्माण भी जुलाई माह से प्रारंभ कर दिया जाएगा।

मंदिर निर्माण समिति की बैठक में शामिल रहे कई ट्रस्टी व इंजीनियर


राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण समिति की बैठक के दौरान चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र के साथ विहिप संरक्षण मंडल के सदस्य दिनेध चन्द्र, ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय, सदस्य डॉक्टर अनिल मिश्रा, विमलेंद्र मोहन मिश्र, निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेन्द्र दास, कामेश्वर चौपाल, आर्किटेक आशीष सोनपुरा, निर्माण कंपनी एलएंडटी, टाटा कंसल्टेंसी के इंजीनियर ट्रस्ट के इंजीनियर सहित इस कार्य में लगाए गए अन्य अधिकारी भी शामिल रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो