अभेद्य होगी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट वेबवसाइट की बेहद सिक्योर बनाने जा रहा है। एक साॅफ्वेयर भी बनाया जाएगा जो नकली वेबसाइट ओर हैकर्स की पहचान करने में सक्षम होगा।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

अयोध्या. रामजन्मभूमि तीर्थ स्थल की ही तरह रामजन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की वेबसाइट भी बेहद सुरक्षित होगी। इसे हैक करना लगभग नामुमकिन होगा। राम मंदिर निर्माण को लेकर ट्रस्ट के कामकाज में बढ़ते डिजिटाइजेशन को ध्यान में रखते हुए वेबसाइट की सुरक्षा को अभेद्य बनाने के लिये सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। राम मंदिर निर्माण समिति की अयोध्या में चल रही दो दिवसीय बैठक के दूसरे दिन इस मुद्दे पर विचार हुआ।


इसके लिये ट्रस्ट नकली वेबसाइट की पहचान के लिये एक साॅफ्टवेयर बनवाने की योजना पर विचार कर रहा है। इसे इस तरह डिजाइन किया जाएगा कि न सिर्फ नकली वेबसाइट को पकड़ा जा सके बल्कि यह भी पता लग सके कि उसे किसने डिजाइन किया है। यह साॅफ्टवेयर हैकर्स को भी आसानी से पहचान सकने में सक्षम होगा। राम मंदिर तीर्थ ट्रस्ट डाटा सुरक्षा से लेकर वेबसाइट और आर्इटी से जुड़ी दूसरी सुविधाओं व आय व्यव का ऑडिट कराने के लिये एक्सपर्ट और प्रमाणिक एजेंसी की सेवाएं भी लेगा। ट्रस्ट के ट्रडमार्क के पंजीकरण और समाग्री का भी काॅपीराइट होगा।


बता दें कि निर्माण समिति के अध्यक्ष पूर्व आइएएस अधिकारी नृपेंद्र सिंह ने रामजन्मभूमि परिसर और सर्किट हाउस में ट्रस्ट के अन्य सदस्यों तथा निर्माण एजेंसियों के पदाधिकारियों के साथ दो दिन बैठक की। रविवार को उनकी बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी भी शामिल थे।

 

 

मुख्यमंत्री योगी ने लिया संज्ञान, तलब की रिपोर्ट

उधर राम मंदिर तीर्थ ट्रस्ट क्षेत्र पर जमीन खरीद को लेकर लगे आरोपों का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने रिपोर्ट तलब की है। मामले में ट्रस्ट और जिला प्रशासन से विस्तृत जानकारी मांगी है। जमीन खरीद को लेकर आरोप लगने के बाद रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से पूरे प्रकरण के संबंध में सरकार और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ को एक रिपोर्ट भेजी है। ट्रस्ट ने पूरे मामले को विपक्ष की साजिश करार दिया है। मंगलवार को ट्रस्ट की ओर से जमीन खरीद को लेकर फैक्ट जारी करते हुए कहा गया है कि इस डील को लेकर 10 साल से बात चल रही थी और इसमें नौ लोग शामिल थे। जिती जमीन की खरीद की गर्इ है वह प्राइम लोकेशन पर है और उसका दाम 1423 प्रति क्वायर फीट है।

Ram Mandir
रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned