script

राम नगरी अयोध्या में रामायण मेले की धूम विदेशो से पहुंचे कलाकार

locationअयोध्याPublished: Nov 25, 2017 11:52:35 am

राम विवाह महोत्सव पर राम नगरी अयोध्या में सरयू नदी के तट पर आयोजित रामायण मेला के तीसरे दिन भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दौर चलता रहा।

ayodhya

सत्य प्रकाश
अयोध्या. राम विवाह महोत्सव पर राम नगरी अयोध्या में सरयू नदी के तट पर आयोजित रामायण मेला के तीसरे दिन भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दौर चलता रहा। अयोध्या सरयू नदी के किनारे स्थित राम कथा पार्क में चार दिवसीय रामायण मेला का आयोजन किया गया। रामायण मेला के शुरुआत से ही प्रतिदिन राम कथा, राम लीला व सांस्कृतिक कार्यक्रम चल रहा है। इसी दौर में रामायण मेला के तीसरे दिन रामकथा जिसमें भगवान राम के विवाह के चरित्र का वर्णन किया गया। भगवान राम आपने भाइयों को लेकर गुरु के साथ किस तरह वन जाते हैं और वहां से जनकपुर स्वयंवर में जाते है। वहां माता सीता से विवाह हो जाता है तथा रामायण मेले में राम लीला के दौर में इंडोनेशिया के कलाकारों द्वारा श्री राम के चरित्र को कटपुत्तली द्वारा प्रस्तुति किया गया और कलकत्ता के कलाकारों ने भी रामलीला प्रस्तुत किया जिसमें वाल्मीकि रामायण पर आधारित रामलीला का शुभारम्भ क्रौंच वध की प्रेरणा लेकर देवासुर संग्राम एवं विष्णु के वरदान के पश्चात श्री रामजन्म प्रसंग दर्शाया गया।

 

पुन: गुरु वशिष्ठ के आश्रम से शिक्षा प्रसंग की प्रस्तुति द्वारा राम के शैशवाकाल की झांकी का दिव्य दर्शन हुआ तो ताड़का वध, अहिल्या उद्घार, पुष्पवाटिका में राम सीता का मिलन, स्वयंवर, परशुराम संवाद, राम विवाह तथा कैकेयी के वरदान तक की घटना में राम की बाल लीलाओं के प्रसंग को प्रस्तुत किया गया। मध्यान्तर के पश्चात केवट संवाद, भरत मिलाप, पंचवटी, सूर्पनखा, सीता हरण, जटायु उद्घार, शबरी भक्ति, बाली वध, अशोक वाटिका, लंका दहन, मेघनाथ युद्घ, राम-रावण युद्घ के पश्चात राम राज्याभिषेक के साथ प्रस्तुति सम्पन्न हुई तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी हुआ जिसमें कई राज्यों से आये अलग अलग कलाकारों ने अपनी कलाओं का प्रदर्शन किया। सांस्कृतिक संध्या में उत्तर मध्य क्षेत्र के सांस्कृतिक केन्द्र, इलाहाबाद के कलाकारों की ओर से किया गया। इसके अन्तर्गत नीलिमा सिंह ने देवी गीत एवं भक्ति गीत प्रस्तुत किया। मुख्य नृत्यांगना बीना सिंह के नेतृत्व में ढेंड़िया लोकनृत्य प्रस्तुत किया गया, जो भारतीय संस्कारों पर आधारित है। यह उत्तर प्रदेश के द्वाबा क्षेत्र के ग्रामीण अंचल में लोक प्रचलित है।

 

दूसरी प्रस्तुति बर्खा लोकनृत्य की थी जो हरियाली के महीने में धान की फसल तैयार होने पर प्रस्तुत किया जाता है। इस प्रस्तुति में नृत्य कलाकार के रूप में प्रीती यादव, पूजा बिष्ट, कीर्तिका, नैनसी, शीतल, प्रिया, दीपशिखा, रितु, कालीप्रभा, सह कलाकार के रूप में मनोरमा सिंह, संगत वाद्य ढोलक पर मो. जाकिर तथा बैन्जो पर दिलीप कुमार ने प्रतिभाग किया तथा आज के सांस्कृतिक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में आई जी रेंज विजय कुमार को स्मृति चिन्ह भेट किया गया । इस दौरान एस एस पी सुभाष चन्द्र बघेल , अपर जिलाधिकारी विन्ध्यवासनी राय , एस पी सिटी अनिल सिसौधिया , सी ओ राजू कुमार साव व रामायण मेला समिति के महामंत्री शीतला सिंह व उप निदेशक अन्तराष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय योगेश कुमार, संचालन आकाशवाणी के उद्घोषक देशदीपक मिश्र , दीपकृष्ण वर्मा, महंत अरुण दास, गिरीशपति त्रिपाठी, महंत नारायणचारी, शैलेन्द्र मोहन मिश्र, नंदकुमार मिश्र ऊर्फ पेड़ा महाराज, नागा रामलखन दास व प्रभात शर्मा सहित हजारो दर्शक मौजूद रहे

ट्रेंडिंग वीडियो