scriptराम मंदिर निर्माण समिति की बैठक के पहले दिन हुआ मंथन, जाने पूरी रिपोर्ट | Ram temple construction committee meeting update | Patrika News

राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक के पहले दिन हुआ मंथन, जाने पूरी रिपोर्ट

locationअयोध्याPublished: May 14, 2022 04:25:57 pm

Submitted by:

Satya Prakash

राम जन्मभूमि परिसर में मंदिर निर्माण के लिए शुरू हुई तैयारी, रिटेनिंग वॉल का कार्य की 75 प्रतिशत हुआ पूरा

राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक के पहले दिन हुआ मंथन, जाने पूरी रिपोर्ट

राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक के पहले दिन हुआ मंथन, जाने पूरी रिपोर्ट

अयोध्या. 500 वर्षों के बाद राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण का कार्य किया जा रहा है। और आगे हजारों वर्षों तक इस मंदिर को सुरक्षित रखा जा सके इसके लिए श्री राम जन्म भूमि निर्माण समिति के द्वारा इस निर्माण कार्य की निगरानी की जा रही है। इसी कड़ी में प्रत्येक माह निर्माण समिति के द्वारा समीक्षा भी किया जा रहा है। आज चल रहे निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक के पहले दिन राम जन्मभूमि परिसर किया गया इस दौरान मंदिर के चबूतरे के निर्माण के साथ पश्चिम दिशा में बन रहे रिटेनिंगवाल का भी स्थलीय निरीक्षण किया गया।
75% बनकर तैयार हुआ रिटेनिंगवाल

राम जन्म भूमि परिसर में मंदिर निर्माण को लेकर चबूतरे को तैयार करने का कार्य किया जा रहा है और कर्नाटक के ग्रेनाइट पत्थरों के लेयर बिछाए जा रहे हैं। ट्रस्ट की माने तो ग्रेनाइट पत्थरों के पांचवे लेयर का कार्य अंतिम चरण में है। और जुलाई माह तक सातों लेयर का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही मंदिर के पश्चिम दिशा में नींव 12 मीटर गहरी एक मोटी दीवार बनाई जा रही है। जिसे रिटेनिंगवाल कहा जाता है। यह कार्य भी 75 प्रतिशत पूरा होने के साथ जून माह में पूरा कर लिया जाएगा।
राम मंदिर निर्माण के लिए आर्किटेक्ट ने दी जानकारी

राम जन्मभूमि परिसर में चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र की अध्यक्षता में चल रहे निर्माण समीक्षा बैठक के पहले दिन मंदिर के तैयार किए जा रहे चबूतरे और रिटेनिंगवाल के कार्यों पर मंथन किया गया। मिली जानकारी के मुताबिक इस दौरान एलएन्डटी के अधिकारियों ने जुलाई से राजस्थान के पत्थरों को जोड़े जाने की तैयारी बताई है। तो इस दौरान आर्किटेक्ट आशीष सोनपुरा ने मंदिर निर्माण के लिए आवश्यक मशीन, पानी की उपलब्धता व कार्य क्षमता की जानकारी दी। इस दौरान राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, सदस्य डॉ अनिल मिश्रा, सदस्य विमलेंद्र मोहन मिश्र, ट्रस्ट के इंजीनियर गोपाल जी, आर्किटेक्ट आशीष सोनपुरा के साथ एलएन्डटी और टाटा के इंजीनियर भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो