script2 वर्ष में राम मंदिर का होगा पूर्ण निर्माण, 2025 में 161 फुट ऊंचे शिखर पर फहराया जाएगा पताका | Ram temple will be completed in 2 years | Patrika News

2 वर्ष में राम मंदिर का होगा पूर्ण निर्माण, 2025 में 161 फुट ऊंचे शिखर पर फहराया जाएगा पताका

locationअयोध्याPublished: Jun 03, 2023 08:58:58 am

Submitted by:

Satya Prakash

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी दी है कि जनवरी 2024 में रामलला होंगे विराजमान

2 वर्ष में मंदिर पर लहराएगा पताका

2 वर्ष में मंदिर पर लहराएगा पताका

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के जन्मोत्सव समारोह में शुक्रवार को ट्रस्ट के महासचिव चपंत राय ने कहा कि जनवरी में रामलला नए गर्भगृह में विराजमान हो जाएंगें।

2 वर्ष में मंदिर पर लहराएगा पताका
तीन मंजिला मं‌दिर के प्रथम तल पर रामदरबार की स्थापना होगी, जबकि दूसरे तल को खाली छोड़ा जाएगा। और अगले 2 वर्ष में ऊंचे शिखर को तैयार कर पताका फहराया जाएगा।

मंदिर के चारों कोने पर विराजेंगे देवी देवता
मंदिर के चारों ओर आयताकार दीवार (परकोटा) बनाया जा रहा है। परकोटा 14 फीट चौड़ा व 800 मीटर लंबा है। परकोटे के चारों कोने पर भगवान सूर्य, माता भगवती, गणपति व शंकर के मंदिर स्थापित होंगे।
भगवान की रसोई घर में अन्नपूर्णा देवी का होगा वास

गर्भगृह में भगवान विष्णु के रूप में श्रीरामलला की स्थापना होगी। मंदिर के उत्तर व दक्षिण में भी हनुमान व अन्नपूर्णा का मंदिर स्थापित होगा।
25000 क्षमता वाला बन रहा सुविधा केंद्र

चंपत राय ने बताया कि बिजली के लिए पावर स्टेशन की स्थापना की जा रही है। परिसर में हर रोज करीब दो लाख लीटर पेयजल की आवश्यकता होगी। अग्निशमन केंद्र की स्थापना की जा रही है। भक्तों की सुविधा के लिए 25 हजार की क्षमता वाला सुविधा केंद्र बनाया जा रहा है।
श्रद्धालुओं के लिए छायादार होगा जन्मभूमि पथ

उन्होंने बताया कि राम मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए तैयार की जा रहे है। जन्मभूमि को भी सुविधा के अनुकूल बनाया जा रहा है हालांकि ट्रस्ट राज्य सरकार को पत्र भेजकर जन्मभूमि पथ को छायादार बनाए जाने की मांग रखेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो