scriptRamayana episodes decorated with lamps | दीपों से सजाएं गए रामायणकालीन प्रसंग | Patrika News

दीपों से सजाएं गए रामायणकालीन प्रसंग

दीपोत्सव में एक बार फिर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज होगी अयोध्या, जलाए जाएंगे 9 लाख दीप

अयोध्या

Published: November 02, 2021 09:06:47 pm

अयोध्या। 3 नवम्बर को होने वाले दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर अयोध्या राम की पैड़ी पर दीए बिछाने के कार्य को अंतिम रूप दे दिया है। इस बार के दीपोत्सव को भव्य एवं यादगार बनाने के साथ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में अपना नाम दर्ज कराने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा 32 घाटों पर लगभग 200 समन्वयक, 32 पर्यवेक्षक एवं 32 प्रभारी नियुक्त किए है। इनकी निगरानी में 12 हजार वालंटियर जिसमें विश्वविद्यालय परिसर के कई विभाग, महाविद्यालय, स्वयंसेवी संस्थाएं एवं इण्टर कालेज शामिल है।
दीपों से सजाएं गए रामायणकालीन प्रसंग
दीपों से सजाएं गए रामायणकालीन प्रसंग
सभी घाटों पर अलग-अलग प्रसंगों के चित्र

राम की पैड़ी के 32 घाटों पर दीए बिछाने में रामायणकालीन प्रसंग का पैटर्न भी दिया गया है। वालंटियर सभी घाटों पर 9 लाख से अधिक दीए बिछायेंगे। इसी तरह राम पैड़ी के घाट नम्बर दो पर आजादी के अमृत महोत्सव का पैटर्न दिया गया उस पैटर्न पर वालंटियर ने दीए बिछाकर अंतिम रूप दे दिया है। घाट नम्बर तीन व चार पर केवट राम व राम द्वारा रावण का वध के पैटर्न पर दीए से सजा दिया गया। इसके अतिरिक्त घाट नम्बर पांच व छः पर राम भक्त हनुमान एवं एक भारत श्रेष्ठ भारत लोगों देखते ही बन रहा है। इस पर वालंटियर ने दीए लगाने को अंतिम रूप दिया। जिसमे 3 नवम्बर को इनमें तेल डालने के साथ सभी दीपों को प्रज्जवलित करेंगे। दीपोत्सव में प्रत्येक वालंटियर को लगभग 75 दीए जलाने का लक्ष्य दिया गया है।
32 घाटों पर बिछाए गए 9 लाख दीये

नोडल अधिकारी प्रो0 शैलेन्द्र वर्मा ने बताया कि वालंटियर द्वारा 32 घाटों पर दीए बिछाने के कार्य को अंतिम रूप दे दिया है। देर शाम तक दीए की गिनती का कार्य शुरू कर दिया जायेगा। 3 नवम्बर को 9 लाख दीपों में तेल डालने व दीप प्रज्जवलन का कार्य किया जायेगा। सभी घाटों पर उपस्थित वालंटियर को लाउडस्पीकर के माध्यम से समय पर दिशा-निर्देश दिया जा रहा है। इनके लिए भोजन की व्यवस्था भी की गई है। इसके साथ ही स्वच्छ जल की व्यवस्था भी कराई जा रही है। एनसीसी कैडेटों एवं पुलिस प्रशासन द्वारा घाटों पर निगरानी की जा रही है। छात्रों में पांचवे दीपोत्सव को लेकर उत्साह देखते ही बना रहा है। जय श्रीराम के नारे के साथ घाटों पर दीए बिछाने को अंतिम रूप दे रहे है। राम की पैड़ी के 32 घाटों पर पर्यवेक्षक, समन्वयक, प्रभारी मुस्तैद है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.