script

अयोध्या के रामघाट हाल्ट को मिलेगा स्टेशन का दर्जा, केंद्र के हरी झंडी का इंतजार

locationअयोध्याPublished: Sep 23, 2020 05:42:41 pm

Submitted by:

Satya Prakash

सरयू घाट स्थित रामघाट हाल्ट यात्री सुविधाओं से लैस बनेगा रामघाट स्टेशन

अयोध्या के रामघाट हाल्ट को मिलेगा स्टेशन का दर्जा, केंद्र के हरी झंडी का इंतजार

अयोध्या के रामघाट हाल्ट को मिलेगा स्टेशन का दर्जा, केंद्र के हरी झंडी का इंतजार

सत्य प्रकाश

अयोध्या : राम नगरी अयोध्या के सरयू तट स्थित रामघाट हाल्ट को स्टेशन का दर्जा देने के साथ सुविधाओं से लैस करने की तैयारी में है। चलिए अयोध्या सांसद लल्लू सिंह ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है अब केंद्र सरकार द्वारा हरी झंडी मिलते ही नए सिरे से स्टेशन बनाये की कवायद तेज कर दी जाएगी।
राम मंदिर निर्माण के साथ अयोध्या में श्रद्धालुओं के आवागमन के संसाधनों को बढ़ाये जाने की तैयारी शुरू कर दिया गया है। माना जा रहा है कि मंदिर निर्माण के कार्य शुरू होते ही देश विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे। जिसको लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार तैयारी तेज कर दी है जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार से असुविधा ना हो। जिसके लिए अयोध्या में यात्रियों के लिए अंतरराज्यीय बस स्टेशन का निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है। इसके साथ ही विदेशी पर्यटकों के लिए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण व अयोध्या के रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाए जाने का कार्य किया जा रहा है इस अयोध्या रेलवे स्टेशन को 2021 तक अंतिम स्वरूप दे दिया जाएगा तो वहीं अब सरयू घाट के पास स्थित रामघाट हाल्ट को भी स्टेशन का दर्जा देने की कवायद शुरू कर दी गई है। जिस पर केंद्र सरकार हरी झंडी देने का इंतजार है।
राम नगरी अयोध्या के स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तैयार करने तक कार्य किया जा रहा है वहीं अब रामघाट हाल्ट को स्टेशन का दर्जा देते हुए यात्री सुविधाओं की तैयारी शुरू कर दी जाएगी, सूत्रों के मुताबिक रामघाट हाल्ट स्टेशन पर आने वाले श्रद्धालुओं को ई टिकट काउंटर, बुकिंग काउंटर, वेटिंग रूम के साथ स्टेशन के पास 20 दुकान भी बनाये जाने साथ आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। जिससे आने श्रद्धालु पूरी व्यवस्था मिल सके।
अयोध्या सांसद लल्लू सिंह के मुताबिक भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या को सजाने और संवारने का कार्य केंद्र व प्रदेश सरकार कर रही है इसी के तहत और तमाम सुविधाएं भी तैयार किए जा रहे हैं जिससे आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को हर सुविधा का लाभ मिल सके वही बताया कि देश भर से आने वाले राम भक्त रेलवे को अपने माध्यम बनाते हैं रेलवे के माध्यम से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आवागमन होता है जिसके लिए अयोध्या के रेलवे स्टेशन को विशाल रूप में बनाया जा रहा है तो वहीं अब सरयू घाट के पास स्थित रामघाट हाल्ट को भी स्टेशन का दर्जा मिले क्योंकि उत्तर पूर्वी क्षेत्र से आने वाले श्रद्धालु सरयू घाट पर आसानी से पहुंच सके इसके लिए यह स्टेशन को भी तैयार किया जाना है जिसके लिए केंद्र सरकार व रेलवे मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है जल्द ही हरी झंडी के मिलने का इंतजार है।

ट्रेंडिंग वीडियो