दशहरा पर अयोध्या में 55 फुट के रावण का हुआ दहन

राम नगरी अयोध्या में सरयू तट के किनारे स्थित लक्ष्मण किला के मैदान में चल रहे रामलीला के अंतिम दिन भगवान राम ने रावण का किया वध

By: Satya Prakash

Published: 25 Oct 2020, 11:44 PM IST

अयोध्या : दशहरे पर राम नगरी अयोध्या में 55 फुट के रावण का दहन किया गया इस दौरान बड़ी संख्या में लोग जय श्रीराम के नारे लगाते रहे। एक बार फिर त्रेता युग के इतिहास को अयोध्या में दोहराते हुए भगवान राम ने लंका पर विजय प्राप्त कर रावण का वध किया और अधर्म पर धर्म की जीत कर मां सीता हुआ भाई लक्ष्मण के साथ भगवान राम अयोध्या लौटे जहां उनका राज्याभिषेक किया गया और पूरी अयोध्या राम में हो गई।

दरसल राम नगरी अयोध्या में होने वाली रामलीला का स्वरूप बदला सा रहा कोविड-19 को लेकर जारी एडवाइजरी के तहत अयोध्या की रामलीला को देश दुनिया में लाइव टेलीकास्ट दिखाया गया। और इस रामलीला में बॉलीवुड के कई किरदार अलग अलग भूमिका में दिखाई दिए 17 अक्टूबर से शुरू हुए रामलीला के आज आखिरी दिन भगवान श्री राम और रावण के बीच हुए संघर्ष के बाद रावण को पराजित कर माता सीता को अयोध्या लेकर पहुंचे जहां भरत से मुलाकात के बाद राज्याभिषेक किया गया और भगवान राम एक बार फिर अधर्म पर धर्म की विजय पाकर अयोध्या के राजा के रूप में विराजमान हुए। इस दौरान लक्ष्मण किला के मैदान में होने वाली रामलीला स्थल पर 55 फुट के रावण का दहन किया गया।

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned