Alert : साइबर ठगी से बचने के लिए याद रखे ये बातें नही तो आप भी हो सकते हैं शिकार

अयोध्या में बढ़ा साइबर ठगी का मामला, होना होगा जागरूप

By: Satya Prakash

Published: 11 Jun 2021, 02:24 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. जनपद में साइबर क्राइम बढ़ता जा रहा है जिसके द्वखते हुए जिला प्रशासन ने साइबर ठगी से बचने के लिए साइबर अपराध जागरूकता अभियान शुरू किया है। और लोगो से अपील की है कि किसी भी अंजान व्यक्ति द्वारा किसी भी सरकारी योजना के बारे में दी गई जानकारी के आधार पर आप उसे अपना खाता सम्बंधित डेटा/निजी जानकारी बिल्कुल न दें अन्यथा आप ठगी का शिकार हो सकते हैं।

कोई अंजान व्यक्ति आपको प्रधानमंत्री योजना के नाम पर आवास/ बेरोजगारी भत्ता दिलवाने के लिए आपसे आपकी खाता सम्बंधित/आधार कार्ड इत्यादि निजी/ गोपनीय जानकारी मांगता है तो उसे कोई भी जानकारी न दें और न ही उस पर भरोसा करें।

सभी दुकानदारों से अपील है कि कोई अंजान व्यक्ति आपसे व्हाट्सएप के जरिए(आर्मी/पुलिस पर्सन बनकर) समान की सूची भेजता है और कुछ देर बाद आपको पैसे देने के लिए QR कोड/OTP भेजता है, तो अंजान व्यक्ति को जांचे परखे बिना उससे कोई लेनदेन न करें अन्यथा आपका खाता खाली हो सकता है।

सभी कोरोना लैब/ब्लड टेस्ट सेंटर का कार्य देख रहे लोगों से अनुरोध है कि यदि आपसे कोई व्हाट्सएप या फोन कॉल के माध्यम से (खुद को आर्मी/पुलिस पर्सन बनकर) कोरोना/ब्लड टेस्ट की सूची बनाकर भेजता है और तत्पश्चात पैसे देने के लिए कोई लिंक/QR कोड/एप/OTP पूछता है तो सतर्क हो जाएं, आपके साथ साइबर ठगी हो सकती है।

किसी भी अंजान व्यक्ति के द्वारा OLX के माध्यम से सस्ती चीजें खरीदने/बेचने के लिए रुपये भेजने/प्राप्त करने के लिए QR कोड/लिंक/OTP को बिना जांचे परखे शेयर न करें अन्यथा आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है।

यदि आपने कोई ऑनलाइन ऑर्डर/गैजेट्स बुक किया है और उसके कैंसिल होने की जानकारी आपको मैसेज/कॉल से मिलती है एवं कोई अंजान व्यक्ति आपसे आपके रुपये वापस दिलाने की बात करता है तो सावधान हो जाएं, उसे कोई जानकारी नहीं देनी है।

आपके पास फेसबुक के माध्यम से कोई अंजान आईडी से फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है तो उसे जाने पहचाने बिना बिल्कुल भी एसेप्ट न करें अन्यथा आपको ब्लैकमेल किया जा सकता है।

किसी भी नये एप को इंस्टॉल करते समय उसकी पॉलिसी के बारे में जान लें एवं जल्दबाजी में किसी भी एप की कोई टर्म्स एवं कंडीशन को फॉलो न करें।

सबसे जरूरी- यदि आपसे कोई अंजान व्यक्ति आपकी किसी भी प्रकार की सहायता(रुपये वापस करने/आईडी रिकवर करने के लिए/नौकरी के लिए) #ANYDESK# एप डाउनलोड करने के लिए कहता है तो इसे बिल्कुल भी इंस्टॉल न करें अन्यथा आपका खाता तुरंत खाली हो सकता है। और किसी भी प्रकार की सहायता के लिए कभी भी गूगल पर उपलब्ध नम्बरों का प्रयोग न करें।

Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned