scriptअयोध्या के साधु संतों ने दीप जलाकर मनाया शौर्य दिवस | Sadhu saints of Ayodhya celebrated bravery day by lighting a lamp | Patrika News

अयोध्या के साधु संतों ने दीप जलाकर मनाया शौर्य दिवस

locationअयोध्याPublished: Dec 06, 2021 10:22:33 pm

Submitted by:

Satya Prakash

6 दिसंबर को लेकर अयोध्या की सुरक्षा छावनी में तब्दील रहा लेकिन साधु संतों ने इस दिन को सॉरी दिवस के रूप में मनाते हुए अपने मठ मंदिरों पर बड़ी संख्या में दीप जलाएं

अयोध्या के साधु संतों ने दीप जलाकर मनाया शौर्य दिवस

अयोध्या के साधु संतों ने दीप जलाकर मनाया शौर्य दिवस

अयोध्या. 6 दिसम्बर पर 29 वीं बरसी पर सुबह से ही अयोध्या की सुरक्षा छावनी में तब्दील रहा लेकिन शाम होते ही अयोध्या के नजारे बदलती दिखाई दिए मठ मंदिरों पर दीप जलाकर आज की बरसी का स्वागत किया है। और शौर्य दिवस के रूप में कई स्थानों पर पटाखे भी जलाए गए।
हनुमानगढ़ी पर नागा साधुओं ने जलाए दीप

अयोध्या में 6 दिसंबर 1992 के दशक में हुए विवादित ढांचे के विध्वंस की 29 वीं बरसी के मौके पर अयोध्या की सुरक्षा सख्त रहा। सभी प्रवेश मार्गों पर गहनता से जांच पड़ताल व अपनी आई डी दिखाने के बाद ही श्रद्धालुओं को प्रवेश मिल सका। वही राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा भी कड़ी निगरानी में रहा अयोध्या की सुरक्षा को लेकर आरएएफ, पीएससी व एटीएस के जवान भी तैनात रहे। वहीं शाम होते ही अयोध्या के प्रसिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी मंदिर सहित कई अन्य मंदिरों पर साधु संतों ने शौर्य दिवस के रूप में मनाते हुए सैकड़ों की तादात में दीप जलाएं।
राम मंदिर के बाद मथुरा भी होगा मुक्त : राजू दास

हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास ने बताया कि आज का दिन हमारे लिए गर्व करने का दिन है। आज के दिन अयोध्या के कलंक को मिटाने का काम किया था। जिसके कारण प्रत्येक वर्ष हम इस दिन को याद कर शौर्य दिवस और विजय दिवस के रूप में मनाते हैं। उसी कड़ी में इस वर्ष भी हनुमंत लला के दरबार को दीपों से सजा दिया गया है। तो वही कहा कि हनुमंत लला से प्रार्थना करते हैं कि जिस प्रकार से राम जन्मभूमि पर रामलला के भव्य मंदिर निर्माण हो रहा है उसी प्रकार से अब मथुरा को भी मुक्त कराने का कार्य करें।

ट्रेंडिंग वीडियो