संतों ने सफाई कर्मियों को दिया राष्ट्र रक्षा कर्मी का दर्जा किया सम्मान

अयोध्या के कारसेवक पुरम में राम मंदिर ट्रस्ट व अयोध्या के संतों ने 251 सफाई कर्मियों का फूल बरसा कर किया स्वागत

By: Satya Prakash

Updated: 10 May 2020, 08:30 PM IST

अयोध्या : राम नगरी अयोध्या में कोरोनावायरस के दौरान अयोध्या को साफ-सुथरा बनाने वाला ही सफाई कर्मियों को राष्ट्र रक्षा कर्मी का दर्जा देते हुए सम्मानित किया गया इस दौरान 251 सफाई कर्मियों का विश्व हिंदू परिषद के मुख्यालय कारसेवक पुरम में वस्त्र भेंट कर फूलों से स्वागत किया गया।

देश में कोरोनावायरस को लेकर हुए लॉक डाउन के दौरान डॉक्टर व सुरक्षाकर्मियों के साथ ही सफाई कर्मियों ने भी देश के लोगों की सुरक्षा का दायित्व निभाया है देश को संक्रमण से मुक्त करने के स्वच्छता प्रमुख महत्त्व रखता है। लव टोन के दौरान जहां आज पूरा देश कि लोग अपने घर में अपने आप को महफूज मान रहे हैं तो वही देश को लोगों को सुरक्षित रखने के लिए दिन रात घरों के बाहर साफ सफाई करते रहे हैं सफाई कर्मियों के इन बलिदान को देखते हुए आज कारसेवक पुरम मैं रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट विश्व हिंदू परिषद व अयोध्या के संतों के आवाहन पर संयुक्त रुप से सभी सफाई कर्मियों का सम्मान किया गया इस दौरान अयोध्या के संतों ने उन सफाई कर्मियों को राष्ट्र रक्षा कर्मी बताते हुए राष्ट्र गौरव की रक्षा करने में अहम भूमिका बताई है। इस दौरान प्रमुख रूप से रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट सदस्य अयोध्या राजा बिमलेंद्र प्रताप मिश्र, अनिल मिश्र व निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास के साथ प्रमुख संत महंत कमल नयन दास, महंत कन्हैया दास, महंत सुरेश दास और अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह, विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, मेयर ऋषिकेश उपाध्याय, जिला अधिकारी अनुज झा, एसएसपी आशीष तिवारी भी मौजूद रहे।

अयोध्या संत समिति के अध्यक्ष महंत कन्हैया दास के मुताबिक आज ताजा सम्मान कारसेवक पुरम अयोध्या धाम में रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट समिति विश्व हिंदू परिषद व संतों की तरफ से भाई कर्मियों को राष्ट्र रक्षा सम्मान दिया गया आज के समय में सफाई बहुत ही आवश्यक है जिसके लिए इन सफाई कर्मियों ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। वही महंत कमल नयन दास ने बताया कि राष्ट्र की सेवा मे लगे हुए सफाई कर्मी का आज बड़े ही सम्मान के साथ स्वागत किया गया है और आशा है कि या सभी लोग आगे भी राष्ट्र के रक्षा में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे।

वही रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सभी सफाई कर्मियों का स्वागत करते हुए कहा कि हिंदुस्तान की 3 सेवाएं स्वच्छ सुरक्षा और स्वच्छता कर्मियों ने इस देश की महामारी से रक्षा कर रही हैं। आज कया सम्मान प्रतीक रूप में किया गया है। जिसके लिए इन सभी सफाई कर्मियों को घर में उपयोग के लिए राशन व अंग वस्त्र भेंट कर सम्मानित किया गया है।

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned