scriptsanctum sanctorum of the temples adorned with lamps on Dev Deepawali | अयोध्या : देव दीपावली पर दीपों से सजी मंदिरों के गर्भगृह | Patrika News

अयोध्या : देव दीपावली पर दीपों से सजी मंदिरों के गर्भगृह

अयोध्या में भी मनाई गई देव दीपावली का पर्व मंदिरों में जलाए गए दीप

अयोध्या

Published: November 19, 2021 11:38:11 pm

अयोध्या. राम नगरी में भव्यता के साथ दीपोत्सव बनाए जाने के बाद हर पर्व और त्योहार अयोध्या के लिए विशेष बन गया है। आज दीपावली के मौके पर मठ मंदिरों में विशेष आरती भोग का आयोजन किया गया तो वहीं देर शाम मंदिरों में दीए भी जलाए गए। अयोध्या के सुनसर मंदिर के गर्भगृह को सैकड़ों दीयों से प्रकाशमान किया गया।
देव दीपावली पर दीपों से सजी मंदिरों के गर्भगृह
देव दीपावली पर दीपों से सजी मंदिरों के गर्भगृह
काशी की परंपरा में अयोध्या भी शामिल

कार्तिक महीने की पूर्णिमा के दिन काशी में देव दिपावली मनाने की परंपरा रही है। अब यह परंपरा अब अयोध्या में अपना स्वरूप तैयार कर रहा है। ऐसी मान्यता है कि आज के दिन सभी देवी देवता पृथ्वी पर आते हैं। वही पौराणिक कथा के अनुसार भगवान शिव ने इस दिन देवी देवताओं को राक्षस त्रिपुरासुर के प्रकोप से मुक्त कराया था। इसी खुशी में सभी देवताओं ने शिव की नगरी काशी में दीप जलाया था। उसी दिन से देव दीपावली मनाए जाने की परंपरा बनी। और इस परंपरा को अयोध्या में भी बड़े ही उत्साह के साथ निभाया जा रहा है। जिसके तहत राम की पैड़ी पर 51 हजार दीप जलाया गया। इस मौके पर भगवान श्री राम की आरती भी उतारी गई।
प्रकाशमान हुए अयोध्या के मंदिर

श्री रामलला के पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास के मुताबिक देव दीपावली पर आज अयोध्या में एक उत्सव की तरह बना रहा लाखों की तादात में लोग अयोध्या पहुंचे सभी में स्नान किया तो वह मठ मंदिर में दर्शन पूजन किया तो वहीं मंदिरों में देर शाम देव दीपोत्सव को लेकर तरह तरह के आयोजन किये गए और गर्भगृह को प्रकाशमान बनाया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.