scriptयोगी सरकार के इस योजना से अब महिलाएं बनेंगी स्वावलंबी | Saras Mela planted in Ayodhya | Patrika News

योगी सरकार के इस योजना से अब महिलाएं बनेंगी स्वावलंबी

locationअयोध्याPublished: Nov 17, 2018 10:28:41 pm

Submitted by:

Satya Prakash

अयोध्या में राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वंय सहायता समूह के द्वारा निर्मित उद्पदों का लगा मेला

ayodhya

योगी सरकार के इस योजना से अब महिलाएं बनेंगी स्वावलंबी

अयोध्या : अयोध्या में सरस मेले का उद्घाटन हुआ जिसमें स्वयं सहायता समूह ने अपने उत्पादन का तुलसी उद्यान में बिक्री उत्पादन का स्टाल लगाया जिसमें फैजाबाद के सांसद लल्लू सिंह महापौर ऋषिकेश उपाध्याय समेत तमाम संभ्रांत नागरिक पहुंचे इस सरस मेले का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण करना है महिलाओं द्वारा अपने छोटे-छोटे उत्पादों की बिक्री कर आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए इस तरह का कार्यक्रम का आयोजन होता है साथ ही लोगों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करना तथा छोटे-छोटे समूहों को बनाकर सरकारी सहायता दिला कर उनको आर्थिक रूप से मजबूत करने का लक्ष्य है.
सांसद लल्लू सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में तुलसी उद्यान अयोध्या में आयोजित मण्डलीय सरस मेला 2018, प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए अपने संबोधन में कहा कि वास्तव में भारत सरकार और प्रदेश सरकार मिलकर आर्थिक स्थित से कमजोर महिला स्वंय सहायता समूहो को अनुदान एवं सहायता देकर सहयोग कर रही है जिससे हमारे समाज की आर्थिक स्थित से कमजोर महिलाएं अपने हुनर व कला के माध्यम् से वस्तुओ का उत्पादन करके उसे सस्ते दर पर बाजारो में बेच रही है और हमारी जनता उनके हाथो से बनाए हुए वस्तुओ/उत्पादो को सस्ते दर पर खरीद कर उसका प्रयोग भी कर रही है जिससे स्वंय सहायता समूह की महिलाओ की आर्थिक स्थित में बदलाव के साथ-साथ उनके उत्पाद में वृद्धि भी हो रही है।
जिलाधिकारी डा0 अनिल कुमार ने कहा कि इस पावन नगरी अयोध्या में राष्ट्रीय ग्राणीम आजीविका मिशन के अन्तर्गत ग्राम्य विकास विभाग उ0प्र0 सरकार द्वारा जो मण्डलीय सरस मेले का आयोजन किया गया है इसका मुख्य उदेश्य है कि महिला स्वंय सहायता समूह द्वारा जो उत्पाद किया जाता है उनके उत्पाद का अधिक से अधिक बिक्री हो इसके लिए योजना भी बनाई जा रही है जिससे उनके उत्पादो की बिक्री हो सके और उनका अपने उत्पाद के प्रति उत्साह वर्धन भी हो। उन्होंने कहा कि इस मेले के आयोजन का मुख्य उदेश्य इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। अयोध्या मेले में आये हुए लोग इनके उत्पाद को खरीदे और प्रयोग करके जाने कि हमारे समाज की महिलाए क्या उत्पाद कर रही है। इस क्षेत्र में स्वंय सहायता समूहो को बढ़ावा देने के लिए हमारी सरकार सहायता एवं अनुदान देकर इनके मनोबल को बढ़ा रही है। अनुदान एवं सहायता से महिलाएं अपना उत्पाद करके उन उत्पादो की बिक्री करके अपने आर्थिक स्थित से मुक्त होकर अजीविका को सुचारू से चला सके। उन्होंने कहा कि दीपोत्सव के अवसर पर जिन दीपो का प्रयोग किया गया था उसे इन्ही महिला स्वंय सहायता समूहो द्वारा निर्मित कराया गया था जिसमें 03 लाख दीप बनाये गये और 04 लाख बत्तिया बनाई गई जिनका प्रयोग दीपोत्सव के अवसर पर किया गया जो एक सराहनीय कार्य रहा है।
राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन के अन्तर्गत ग्राम्य विकास विभाग उ0प्र0 सरकार द्वारा मण्डलीय सरस मेले का आयोजन 17 नवम्बर से 23 नवम्बर तक कुल 07 दिन चलेगा जिसमें फैजाबाद, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, अमेठी एवं अमेठी की स्थानीय हस्त शिल्पियो, हथकरघा, स्वंय सहायता समूहो द्वारा उत्पादित वस्तुओ का बिक्रय एवं प्रदर्शनी लगाई है इसके अतिरिक्त नावार्ड सूडा, मत्स्य विभाग, महिला कल्याण, समाज कल्याण, उद्योग विभाग आदि की भी प्रदर्शनी लगाई गई है जिससे मेले में प्रतिभाग करने वाले समूहो का एक्सपोजर होगा व उत्पादित सामानो की पहचान बनेगी। उक्त सरस मेले में प्रत्येक दिन सांयकाल सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो