scriptगंगा के तर्ज पर स्वच्छ होगी सरयू की जल धारा, जाने पूरी योजना | Saryu water stream will be clean on the lines of Ganga | Patrika News

गंगा के तर्ज पर स्वच्छ होगी सरयू की जल धारा, जाने पूरी योजना

locationअयोध्याPublished: May 14, 2022 03:28:33 pm

Submitted by:

Satya Prakash

जिला गंगा संरक्षण समिति सरयू तट के किनारे रहने वाले लोगों को जागरूक करने के लिए चलाएगा अभियान

गंगा के तर्ज पर स्वच्छ होगी सरयू की जल धारा जल,  जाने पूरी योजना

गंगा के तर्ज पर स्वच्छ होगी सरयू की जल धारा जल, जाने पूरी योजना

अयोध्या. यूपी में गंगा की तर्ज पर अब सरयू नदी के जल प्रवाह को संरक्षित करने के लिए जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक की गई। जिसमें उपस्थित अधिकारियों को सरयू नदी में गिरने वाले गंदे नाले को रोकने और आसपास के क्षेत्रों में फैल रहे गंदगी को रोकने के साथ स्थानीय लोगों से मुलाकात जागरूक करने के लिए निर्देशित किया है।
सरयू नदी में गिरने वाले गंदे नालों का हो ट्रीटमेंट

जिलाधिकारी नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुलाई बैठक में समिति के सदस्यों ने बताया कि सरयू नदी के जल संरक्षण के लिए प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। जनपद में गंगा की सहायक नदी सरयू का जल प्रवाह है इसके संरक्षण दृष्टिगत में गिरने वाले नालों के ट्रीटमेंट के उपरांत जल प्रवाह किया जाना है। यह कार्य योजना तेजी से प्रगति पर है। तो वहीं इस दौरान समिति ने नदियों को साफ सुथरा रखने के संबंध में सुझाव देते हुए बताया कि नदी में कूड़ा व मृत पशुओं के प्रवाह ना करने के लिए लोगों को जागरूक करने और नदियों को स्वच्छ बनाए रखने की अपील की है।
सरयू के हर घाटों पर होगी आरती कैसे बनेगी व्यवस्था

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव ने सरयू जागृति अभियान की कार्ययोजना के बारे में बताया कि सरयू नदी के किनारे अवस्थित गांवों में गठित ग्राम गंगा सेवा समितियों द्वारा ग्राम स्तर पर स्थानीय लोग सरयू नदी को स्वच्छ रखने हेतु जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर जागरूक किया जायेगा तथा जिन घाटों पर सरयू आरती नही हो रही है वहां आरती हेतु लोगों को जागरूक किया जायेगा। ताकि यह एक सांस्कृतिक परम्परा बन जाये तथा लोगों का सरयू नदी के प्रति आस्था में वृद्वि हो और लोग इसे साफ सुथरा रखें। सरयू जागृति अभियान के तहत सरयू नदी के घाट की सफाई, उपयुक्त स्थलों पर नवीनीकरण/सौन्दर्यीकरण भी किया जायेगा तथा नदी की साफ सफाई हेतु वृहद स्तर पर एनजीओ व जनता के सहयोग से श्रमदान/स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा। और बताया कि 21 मई योग दिवस से 1 दिन पूर्व 20 मई को सरजू के किनारे एनजीओ रेड क्रॉस सोसाइटी सहित विभिन्न विभागों एवं जन सामान्य के संयुक्त सहयोग से विशेष श्रमदान स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो