नए ड्राफ्ट में होंगी श्री राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा

राम जन्मभूमि परिसर में श्री रामलला के अस्थाई मंदिर व निर्माण स्थल की सुरक्षा का ADG ने लिया जायजा

By: Satya Prakash

Updated: 28 Dec 2020, 10:50 PM IST

अयोध्या : राम नगरी अयोध्या मंदिर निर्माण के साथ बढ़ते श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए सुरक्षा का नया खाका तैयार किया जा रहा है वहीं नगर में बढ़ते वाहनों के प्रवेश को लेकर भी यातायात प्रबंधन में भी बदलाव किए जाएंगे। जिसकी समीक्षा करने अयोध्या पहुंचे नोडल अफसर व एडीजी जोन एसएन साबत ने राम जन्मभूमि परिसर का निरीक्षण भी किया।

अयोध्या पहुंचे जनपद के नोडल अफसर व एडीजी जोन एसएन साबत प्रदेश सरकार के निर्देश पर अयोध्या जनपद के नोडल अधिकारी व एडीजी लखनऊ जोन एसएन साबत 3 दिन के अयोध्या दौरे पर पहुंचे जहां राम जन्मभूमि पहुंचकर रामलला का दर्शन किया इसके बाद उन्होंने हनुमानगढ़ी का भी दर्शन पूजन किया।दर्शन पूजन के बाद नोडल अफसर एसएन साबत ने पुलिस लाइन सभागार में डीएम अनुज झा डीआईजी/एसएसपी दीपक कुमार व जनपद के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की।

नोडल अफसर एसएन साबत ने जानकारी देते हुए बताया कि बदलते परिवेश में राम जन्म भूमि की सुरक्षा और महत्वपूर्ण हो गई है। पहले केवल रामलला विराजमान की सुरक्षा थी अब यह सुरक्षा दो पार्ट में हो गई है। पहले पार्ट में अस्थाई मंदिर जहां पर रामलला विराजमान है और दूसरा जहां पर राम मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है। इन दोनों की सुरक्षा महत्वपूर्ण है।इसको लेकर ही राम जन्म भूमि की सुरक्षा रिवाइज हो रही है। सुरक्षा की जो स्कीम बनाई गई है उसका रिवाइज्ड ड्राफ्ट तैयार हो चुका है। इसके साथ ही जनपद के प्रवेश पॉइंट पर भी सुरक्षा के ध्यान रखे जा रहे हैं। अयोध्या शहर में ट्रैफिक समस्या को लेकर भी दिशा निर्देश दिए गए हैं ताकि जाम की समस्या से शहर में निजात मिल सके। एसएन साबत ने बताया बताया कि बैठक में आने वाले पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर भी मंथन किया गया। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए गांव स्तर पर ही विवाद को सुलझाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही अपराधी जो पंचायत चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं उनके खिलाफ कार्रवाई के भी निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान एडीजी जोन व जनपद के नोडल अफसर की बैठक में डीएम अनुज झा डीआईजी एसएसपी दीपक कुमार एसपी सिटी विजय पाल सिंह एसपी ग्रामीण शैलेंद्र कुमार सिंह सहायक पुलिस अधीक्षक पलाश बंसल जनपद के सभी सर्किल ऑफिसर व सभी थानाध्यक्ष मौजूद रहे।

Show More
Satya Prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned