शरद पूर्णिमा के मौके पर अयोध्या में सजी क्षीरशायी भगवान विष्णु के अलौकिक झांकी

Satya Prakash

Publish: Oct, 25 2018 12:08:53 PM (IST) | Updated: Oct, 25 2018 12:13:31 PM (IST)

Ayodhya, Uttar Pradesh, India

अयोध्या : शरद पूर्णिमा के अवसर राम नगरी अयोध्या के प्राचीन दन्त धावन कुंड में क्षीरशायी भगवान विष्णु कि अलौकिक झांकी का आयोजन किया गया इस मौके पर हजारो कि संख्या में पहुंचे श्रद्धालु भगवान विष्णु की झांकी का दर्शन कर में भाव विभोर हुए |
राम नगरी अयोध्या में शरद पूर्णिमा के मौके पर यह आयोजन 124 वर्षों से होता चला आ रहा है यह बड़े ही श्रद्धा एवं उल्लास के साथ ऐतिहासिक दंतधावन कुण्ड में भगवान क्षीरशायी महाराज की सुन्दर एवं अलौकिक झांकी सजाई गई है। तथा इस मौके पर खीर प्रसाद का भोग लगाकर श्रद्धालुओं में वितरित किया गया। यह पूरा आयोजन साकेत भूषण समाज की ओर परम्परागत रूप से सजाई जाती रही है। जिसमे शेषशैया पर देवी महालक्ष्मी के साथ विराजमान विष्णु शंख, गदा एवं चक्र के साथ शेषनाग पर विराज मान है, भगवान विष्णु की कमलनाभि के सृष्टि के रचयिता ब्रम्हदेव एवं नारदमुनि की सुन्दर झांकी सजाया गया.
यह अयोजन कार्यक्रम प्रभारी सुरेश कुमार गुप्ता, अध्यक्ष जितेन्द्र गुप्ता, महामंत्री नन्दलाल गुप्ता, व्यवस्थापक वैद्यनाथ प्रसाद कोषाध्यक्ष रामबाबू कवि, मोहित गुप्ता, राधेश्याम गुप्ता, दीपचंद राही के द्वारा किया गया.

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned