सावन के पहले सोमवार पर राम नगरी में शिव भक्तों का तांता

Satya Prakash | Publish: Jul, 22 2019 10:40:17 AM (IST) | Updated: Jul, 22 2019 11:23:46 AM (IST) Ayodhya, Ayodhya, Uttar Pradesh, India

राम नागरी अयोध्या मे लाखों की संख्या मे शिवभक्तों भोलेनाथ पर किया जलभिषेक

अयोध्या : राम नगरी अयोध्या में सावन के पहले सोमवार पर शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी । सोमवार की ब्रह्म मुहूर्त में पुण्य सलिला सरयू में डुबकियां लगाई और सभी शिव भक्तों जल से नंगे पांव शरीर तट के किनारे स्थित 108 ज्योतिर्लिंगों में से एक ज्योतिर्लिंग नागेश्वरनाथ मंदिर में भगवान भोलेनाथ को जलाभिषेक किया । इस दौरान बड़ीी संख्या कांवरिया भी अयोध्या पहुंच रहे हैं। इस दौरान सुरक्षा के वी कड़े प्रबंध रहे ।

अयोध्या में सावन की शुरुआत के साथ श्रद्धालु बड़ी संख्या में अयोध्या पहुंच रहे हैं आज सावन के पहला सोमवार होने के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं व शिव भक्तों ने मसल सरयू नदी में स्नान कर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया जिसके बाद सभी भक्तों अयोध्या के प्रमुख मंदिर हनुमानगढ़ी, रामलला, कनक भवन, क्षीरेश्वर नाथ, नागेश्वरनाथ सहित दर्जनों मंदिरों में पूजा-पाठ किया । तथा आज से कावड़ यात्रा का भी प्रारंभ हो गया है बड़ी संख्या में भगवान भोलेनाथ को जलाभिषेक के लिए अलग-अलग स्थानों से अयोध्या पहुंच रहे हैं साथ ही अयोध्या में जलाभिषेक के बाद यह कावड़ यात्रा में आए कांवरिया बिहार के बाबा धाम, उत्तराखंड नीलकंठ बाबा व काशी विश्वनाथ धाम के लिये रवाना हुए हैं वहीं अयोध्या में दिन प्रतिदिन कांवरियों की संख्या बढ़ती जाएगी और सावन के दूसरे सोमवार को यहां लाखों की संख्या में कांवड़ अयोध्या में जलाभिषेक कर जल लेकर भदेश्वरनाथ पर जलाभिषेक के लिए बस्ती प्रस्थान करेंगे जिसके लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए हैं स्थान स्थान पर कारणों के समस्या को लेकर कैंप भी लगाया जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned